गोड्डा को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की अपील, अमित मंडल ने सीएम को लिखी चिट्ठी

गोड्डा/झारखंड:  बारिश की बेरूखी ने गोड्डा के किसानों की कमर तोड़ दी है। किसानों की इस दुर्दशा को देखते हुए विधायक अमित मंडल ने सीएम से गोड्डा जिले को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित करने की मांग की है। इस बार मानसून ने शुरुआत से ही किसानों के साथ धोखा किया। जिसका नतीजा ये हुआ कि किसान धान की फसल सही तरीके से लगा ही नहीं सके। औसत से भी कम वर्षा होने की वजह से ज्यादातर किसान फसल लगा ही नहीं सके। और जिन किसानों ने किसी तरह से धान की फसल लगा भी ली तो अब वो सुखाड़ की संभावना से चिंतित है।

क्योंकि अमूमन अक्टूबर के महीने में जिस धान की बलखाती फसल को देखकर किसान अगले एक साल तक के लिए योजनाएं तैयार करते थे अब वो किसान बारिश की बेरूखी और सूखे की वजह से इस चिंता में खो गए हैं कि उनका घर कैसे चलेगा। बारिश नहीं होने की वजह से सिंचाई के दूसरे साधन जैसे नदी और बांध भी सूखने लगे हैं।

किसानों की इस चिंता को देखते हुए गोड्डा के विधायक अमित मंडल ने सीएम रघुवर दास के नाम चिट्ठी लिखी है। जिसमें उन्होंने गोड्डा को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की अपील की है। चिट्ठी में लिखा गया है कि …इस वर्ष धान की खेती प्रत्येक वर्ष के औसतन वर्षा से भी कम हुआ। फलस्वरूप वैसे ही किसान धान का रोपा कहीं कहीं नहीं कर पाए और जहां कहीं किसी तरह कर पाए आज वहां के खेत सूख गए हैं। और खेतों में दरार आ गई है।…. ऐसी परिस्थिति में गोड्डा जिले के किसान सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की मांग करने लगे हैं। …आग्रह है कि जिले में उत्पन्न हुए विशेष परिस्थिति को देखते हुए किसानों के व्यापक हित में गोड्डा जिले को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की कृपा की जाए।

(Visited 69 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *