1 मार्च को नई परंपरा का हुआ शुभारंभ, गोड्डा डीसी ने सदर अस्पताल में बच्चे को दिया जन्म

गोड्डा/झारखंड:  सरकारी अस्पताल, सरकारी स्कूल इन जगहों की गिनती आमतौर पर वैसे संस्थान में की जाती है जहां हर तरफ कमियां ही कमियां हों और जिनकी गिनती अभाव वाले संस्थान के तौर पर की जाती है। जो लोग इन सरकारी संस्थान खासकर सरकारी अस्पातल को अभाव वाला संस्थान मानते हैं उन लोगों के लिए उनकी सोच के लिए गोड्डा की डीसी किरण कुमारी पासी ने एक मिसाल पेश की है, एक सबक दिया है। वो सबक ये है कि अगर सरकारी पदों पर बैठे आलाधिकारी खुद अपने बनाए हुए सिस्टम पर भरोसा जताएं तो जनता का भी इन संस्थाओं के प्रति लगाव बढ़ेगा, भरोसा बढ़ेगा और सरकारी अस्पताल की तरफ लोगों का झुकाव भी बढ़ेगा।

केवल इतना ही नहीं इन संस्थानों में काम करने वाले डॉक्टर, स्टाफ का भी मनोबल बढ़ेगा। यही वजह और यही सोच रही होगी कि गोड्डा उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने किसी बड़े शहर के किसी बड़े निजी नर्सिंग होम की बजाय अपने ही जिले के सदर अस्पताल को खुद के लिए चुना।

किरण पासी ने 1 मार्च को सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर सदर अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। उनका ये प्रसव सिजेरियन के द्वारा कराया गया। इस सिजेरियन में शामिल डॉक्टरों ने भी डीसी की तरफ से लिये गए इस फैसले को खुद के लिए गर्व करने वाला बताया। ऑपरेशन के बाद जच्चा और बच्चा दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं।

अकसर लोग सरकारी अस्पताल से दूर इसलिए भागते हैं क्योंकि वहां पर सुविधाओं का अभाव होता है। लेकिन हकीकत उतनी डरावनी नहीं है जितना उसे बताया जाता है। हाल के दिनों में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने और एक आम इंसान तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के स्तर से काफी काम किया गया है। काफी सुधार किया गया है।

सरकारी अस्पात में साधारण प्रसव या ऑपरेशन के द्वारा प्रसव पूरी तरह से सुरक्षित ये संदेश जन-जन तक पहुंचे इसके लिए डीसी किरण पासी की तरफ से लिया गया ये फैसला काफी सराहनीय माना जा रहा है। उनके इस कदम से जिले के आम लोगों का भरोसा भी सरकारी अस्पताल पर बढ़ेगा।

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय ने गोड्डा डीसी को बधाई देते हुए कहा कि मैम ने सरकारी संस्थान पर जो भरोसा जताया है वो सराहनीय है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये एक बड़ी सीख है। हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि हम अपने सरकारी संस्थानों को बेहतर करें।‘

(Visited 179 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *