गोड्डा: सीएम रघुवर दास ने किया ज्ञानोदय पुस्तक का विमोचन

गोड्डा/झारखंड:  कृषि महाविद्यालय में आयोजित ‘जन-चौपाल’ के दौरान सीएम रघुवर दास ने ज्ञानोदय पुस्तिका का विमोचन किया। ज्ञानोदय गोड्डा जिला के सरकारी स्कूलों में चल रही स्मार्ट क्लास परियोजना का नाम है। इस पुस्तिका में दर्शाया गया है कि अब तक गोड्डा जिले के 150 स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्थापित किया जा चुका है। जिससे तकरीबन 40 हजार बच्चे अब प्रौद्योगिकी आधारित स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं।
दरअसल जिले में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने में हो रही कमियों का विश्लेशन कर साथ ही साथ शिक्षकों की संख्या में कमी को ध्यान में रखते हुए गोड्डा उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने ज्ञानोदय का एक सपना देखा। जिसे पूरा करने के लिए और इसे जन साधारण तक पहुंचाने के लिए अडाणी फाउंडेशन सामने आया। इस काम के लिए एक ऐसी संस्था की तलाश थी जो प्रौद्योगिकी के माध्यम से सुदूर इलाकों में भी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षण प्रणाली विकसित कर सके। इस कार्य के लिए इकोवेशन को चयनित किया गया, जिनकी विशेषज्ञता प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा के प्रसार में रही है।
उपायुक्त श्रीमति किरण कुमारी पासी ने प्रौद्योगिकी आधारित इस शिक्षा व्यवस्था की पहल को जिले के सभी सरकारी स्कूलों में दो महत्वपूर्ण प्रदर्शन मानकों यानि कक्षा उपस्थिति एवं विषयों में विद्यार्थियों के प्रदर्शन में सुधार को प्रमुखता से लिया है। ज्ञानोदय गोड्डा का लक्ष्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से जिले के 600 से भी अधिक उच्च एवं माध्यमिक विद्यालयों में पढ़वे वाले तकरीबन एक लाख से भी ज्यादा छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।
जन चौपाल कार्यक्रम के बाद सीएम रघुवर दास ने अदाणी फाउंडेशन के ज्ञानोदय काउंटर का भी निरीक्षण किया और बच्चों से भी बात की। निरीक्षण के दौरान सीएम के साथ मौजूद उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने ज्ञानोदय परियोजना के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान वहां जिला शिक्षा पदाधिकारी सच्चिदानंद दिवेंदू तिग्गा, जिला शिक्षा अधीक्षक जितेन्द्र कुमार सिन्हा, अदाणी फाउंडेशन गोड्डा के सीएसआर हेड सुबोध सिंह आदि मौजूद थे।
(Visited 17 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *