गोड्डा: 31 अगस्त तक कर लें ये जरुरी काम, आज ही डाउनलोड करें SSG18 ऐप

गोड्डा/झारखंड:  केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में स्वच्छता सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके लिए एक ऐप तैयार किया गया है। जिसके जरिये आप अपनी राय सरकार तक पहुंचा सकते हैं। अपनी तरह का ये पहला सर्वेक्षण है, जिसमें आप खुलकर अपने विचार रख सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर से SSG18 नाम के ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस सर्वे में शामिल होने के लिए 31 अगस्त तक का समय है। उसके इस सर्वे को बंद कर दिया जाएगा और विश्लेषण का काम शुरु होगा।

गोड्डा की उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने इसे लेकर प्रेस कांफ्रेंस किया। जिसमें उन्होंने प्रेस के जरिये से भी लोगों को इस सर्वेक्षण में शामिल होने की अपील की। इस सर्वेक्षण के माध्यम से ये जानने की कोशिश भी की जा रही है कि आम जनता में स्वच्छता को लेकर कितनी जानकारी है। और उनके मोहल्लों या इलाकों को स्वच्छ रखने के लिए क्या क्या इंतजाम अबतक किये गए हैं और कहां पर किस इंतजाम की कमीं है। ताकि जहां जो कमियां हैं उसे दूर किया जा सके। इसके लिए कम से कम 65 हजार फीडबैक का लक्ष्य रखा गया है।

केवल 3 एमबी के करीब का है ये ऐप। इसलिए इसे डाउनलोड करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और आपके फोन की मेमोरी स्पेस पर भी इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन इसके जरिये आप स्वच्छता को लेकर तैयार की जा रही नीति में बेहद ही सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। क्योंकि आपकी तरफ से मिले सुझाव और सवालों के जवाब के आधार पर ही स्वच्छता को लेकर सरकार आगे की नीति तय करेगी।

इस स्वच्छता सर्वेक्षण की सबसे बड़ी बात ये है कि अगर आप चाहेंगे कि आपकी जानकारी सार्वजनिक ना की जाए तो वो सुविधा भी इस ऐप में है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपसे कुछ सवाल किये जाते हैं। जिसमें कुछ सवालों में आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी मांगी गई है। लेकिन अगर आप इस जानकारी को साझा ना करन चाहें तो आप इन सवालों को छोड़ सकते हैं।  

Loading...