गोड्डा: 26 जनवरी से 7 दिनों के लिए खुलेगा बायो डायवर्सिटी पार्क

गोड्डा: 26 जनवरी से 7 दिनों के लिए खुलेगा बायो डायवर्सिटी पार्क

गोड्डा/झारखंड:  गोड्डा में रहनेवालों के लिए एक खुशखबरी है। गोड्डा-रामगढ़ रोड पर बने बायो डायवर्सिटी पार्क (जैव विविधता पार्क) को गणतंत्र दिवस के मौके पर आम जनता के लिए खोला जा रहा है। इस मामले में जिले के डीएफओ से NTI ने बातचीत की। जिसमें उन्होंने बताया कि 26 जनवरी से इस पार्क को आम जनता के लिए खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि कम से कम 7 दिनों तक इसे आम जनता के लिए खुला रखा जाए।

पार्क के खुलने के समय के बारे में उन्होंने बताया कि जाड़े की वजह से पार्क को सुबह 11 बजे से शाम के 4 बजे तक खुला रखा जाएगा। उन्होंने कहा जिस जगह पर पार्क है वहां सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है। इसलिए देर शाम तक उसे खुला नहीं रखा जा सकता। हलांकि मौसम को देखते हुए ये भी संभव है कि पार्क के खुलने का वक्त 11 के बजाय सुबह 10 बजे से कर दिया जाए।

ये पूरा पार्क तकरीबन 34 एकड़ में फैला है। जिसमें अलग अलग प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। हलांकि स्टाफ की कमी की वजह से अलग अलग प्रजाति के पौधों की सही तरीके से देखभाल नहीं हो पा रही है। लेकिन कुल मिलाकर शहर के भागदौड़ से हटकर अगर कोई सुकून की तलाश करता है तो ये पार्क एक अच्छी जगह है।

पार्क के भीतर गुलाब के कई किस्म देखने को मिलते हैं। इसके अलावे बच्चों के खेलने और लोगों के बैठने के लिए भी काफी जगह है। पार्क के भीतर लोगों के बैठने के लिए जो बेंच बनाए गए हैं उसे अलग अलग जंगली जानवरों की शक्ल में बनाया गया है। जो काफी आकर्षक दिखता है।

पार्क के भीतर कैक्टस की कई प्रजाति मौजूद है। जिसे खास तरह से बने शेड के भीतर लगाया गया है। चुकी अभी पार्क को आम लोगों के लिए नहीं खोला गया है इसलिए साफ सफाई ठीक ही है। पौधों के कई प्रजाति लगाए गए थे लेकिन देखरेख के अभाव में वो सूख गए हैं। अगर उनकी सही देखभाल हो पाती तो इस उद्यान की खूबसूरती में चार चांद लग जाते।

पार्क देखने जरूर जाएं लेकिन NTI आपसे ये अपील भी कर रहा है कि पार्क के भीतर अगर कुछ खाने पीने की चीज ले जाएं तो बचे हुए कचरे (रैपर, पानी की बोतल, ग्लास को) को डस्टबिन में ही डालें। अगर पार्क में कहीं डस्टबिन ना दिखे तो इसके लिए अपने साथ एक खाली थैली लेकर जाएं जिसमें आप अपना कचरा इकट्ठा कर सकें।

Loading...