गोड्डा: बेथेल मिशन स्कूल में मनाया गया विश्व महिला दिवस

Spread the love

गोड्डा/झारखंड: बेथेल मिशन स्कूल में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, खेलकूद, राजनीतिक, आर्थिक, व्यावसाय, पत्रकारिता, सामाजिक इत्यादि अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं शामिल हुईं।  इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति स्नेह, सम्मान एवं प्रशंसा प्रकट करना था। यह दिन महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया गया।

कार्यक्रम का संचालन बेथेल मिशन स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती अन्ना मार्क ने किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में कामयाबी का परचम लहरा रही हैं । जो शिक्षा के कारण सम्भव हो पा रहा है। नारी के अधिकारों की बात करते हुए सामाजिक और लैंगिक समानता पर भी प्रकाश डाला साथ ही सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए बच्चों को घर में अच्छे संस्कार मिले इसके लिए माता-पिता को घर में अनुशासनात्मक जीवन शैली बनाना होगा।

कार्यक्रम में शामिल महिलाओं में सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती बबीता सिंह, चार्टर एकाउंटेंट श्रीमती नेहा अग्रवाल, खेल (ताइक्वांडो) से सुश्री गाजाला परवीन, प्रेस रिपोर्टर आराध्या हर्षिता, विद्यालय की शिक्षिकाएं, बच्चों के माताएं आदि उपस्थित थीं।

श्रीमती सिंह कहा कि महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है ताकि वे भी परिवार, समाज और देश में अपना योगदान दे सकें। वहीं सुश्री आराध्या ने कहा कि महिलाओं को यदि प्यार, सम्मान और इज्जत मिले तो वो सफलता के हर आयाम को छू सकती हैं। सुश्री गाजाला परवीन ने कहा की महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेनी चाहिए ताकि वो आने वाले मुसीबतों से अपनी रक्षा स्वयं कर सकें। एडवोकेट श्रीमती नाज परवीन  ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचने के उपायों पर चर्चा की। श्रीमती नेहा अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को अपने अंदर की सम्भावनाओं को तलाश कर समाज में अपनी पहचान बनाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *