गोड्डा/झारखंड: अग्रवाल समाज ने धूमधाम से मनाई महाराजा अग्रसेन की जयंती

गोड्डा/झारखंड:  महाराजा अग्रसेन जी की  5144वीं जयंती अग्रवाल समाज ने धुम धाम से मनाई । यह जानकारी देते हुए प्रीतम गाडिया ने बताया कि सुबह अग्रवाल समाज के युवकों – युवतियों ने प्रभात फेरी निकाल कर नगर भ्रमण कर  अग्रसेन जी की प्रतिमा का पुजनोत्सव कर  महाआरती के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। अग्रसेन भवन को आकर्षक ढंग से सजाया गया।

वार्ड पार्षद गाडिया ने बताया की महाराजा अग्रसेन समाजवाद के प्रणेता थे । इनका जन्म द्वापर युग के अंत और कलयुग के प्रारंभ में हुआ था । वे रामराज्य के समर्थक एवं महादानी थे। इन्होंने राज्य में एक रूपये एक ईट की प्रथा चलवाई थी। जिसमें इनके राज्य में रहने आने वाले लोगों को वहां के नागरिक भेंट स्वरूप दिया करते थे। आर्थिक सबलता का इससे बड़ा  उदाहरण इतिहास मे कहीं और देखने को नहीं मिलता है ।

गाडिया ने बताया कि  इस अवसर पर समाज के बच्चों के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। महिलाओं की सलाद प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता करवाई गई । रात्रि मे फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता , आदि का आयोजन किया गया।मौके पर अग्रसेन के अध्यक्ष किशन परशुरामका, मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष नंदलाल परशुरामका, मारवाड़ी महिला समिति की अध्यक्षा आशा गाडिया मारवाड़ी युवा मंच एवं दादी श्याम परिवार के साथ अग्रसेन सेवा समिति के सभी सदस्य मौजूद थे।

(Visited 45 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *