गोड्डा: अदाणी के स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में सम्मानित हुए स्वच्छता के सिपाही

गोड्डा/झारखंड:  सोमवार को गोड्डा में अदाणी फाउंडेशन के स्वच्छाग्रह कार्यक्रम का वार्षिक मिलन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम स्थानीय वृंदावन होटल में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पाये गए स्कूलों को सर्टिफिकेट और मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया गया। स्वच्छाग्रह श्रेणी में पहले स्थान पर अपग्रेडेड हाई स्कूल घाट बंका रहा जबकि दूसरे स्थान पर मध्य विद्यालय मालीपलगंजिया और तीसरे स्थान पर मध्य विद्यालय डुमरिया रहा।
आपको बता दें कि बच्चों में स्वच्छता की संस्कृति पैदा करने के उद्देश्य से पिछले साल 11 अगस्त को जिले के गोड्डा और पोडैयाहाट प्रखंड में 92 स्कूलों को अदाणी फाउंडेशन के स्वच्छाग्रह कार्यक्रम से जोड़ा गया था। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक स्कूल से एक शिक्षक को स्वच्छाग्र प्रेरक के तौर पर जोड़ा गया। प्रत्येक स्कूल में बीस बच्चों की एक टीम बनाई गई जो स्वच्छाग्रह के सिपाही कहलाते हैं। प्रेरक की ओर से इन बच्चों को प्रति दिन स्वच्छता से जुड़े अलग- अलग टास्क दिया जाता है, जो स्कूल के सभी बच्चों को मिलकर करना होता है।
स्वच्छाग्रह अभियान से जुड़े स्कूलों में अदाणी फाउंडेशन की ओर से एक निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम स्थान पर अपग्रेडेड हाई स्कूल घाट बंका का छात्र सूरज पंडिता रहा जबकि मध्य विद्यालय डुमरिया के छात्र रिद्धि झा और कौशिक कुमार क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा। तीनों छात्रों को भी इस कार्यक्रम में सर्टिफिकेट और मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया गया।
इस कार्यक्रम में गणमाण्य अतिथि के तौर पर पूर्व विधायक प्रशांत मंडल, जिला शिक्षा पदाधिकारी सचिदानंद दिव्येंदू तिग्गा, एडीपीओ डाॅ अनूप मेहता, अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड सुबोध सिंह मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन स्वच्छाग्रह कार्यक्रम के कोऑडिनेटर हिमांशु शेखर ने किया जबकी समापन आनंद कुमार ने किया। कार्यक्रम में तमाम स्कूलों से आमंत्रित  छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के अलावा अदाणी फाउंडेशन के तमाम अधिकारी भी मौजूद थे।
(Visited 43 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *