गोड्डा: स्मार्ट क्लास के जरिए डिजिटल ज्ञान लेंगे बच्चे

गोड्डा/झारखंड: पथरगामा प्रखंड के मध्य विद्य़ालय तरडीहा में ज्ञानोदय कक्ष व स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया। जिला शिक्षा अधीक्षक जितेन्द्र कुमार सिन्हा की मौजूदगी में उपमुखिया संतोष कुमार ने फीता काटकर ज्ञानोदय कक्ष का उद्घाटन किया। जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर जिले के स्कूलों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा ‘ज्ञानोदय’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

‘ज्ञानोदय’ के तहत स्कूल में एक खास कक्षा तैयार की गई है जिसमें ‘स्मार्ट क्लास’ की व्यवस्था की गई है। ‘स्मार्ट क्लास’ के लिए तमाम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसे 50 इंच की एलईडी टीवी, क्लास में पढ़ाए जाने वाली ऑडियो-विदुअल सामग्री इत्यादी की व्यवस्था अदाणी फाउंडेशन द्वारा की गई है। इतना ही नहीं बिजली बाधित हो जाने पर बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा ना हो इसके लिए अदाणी फाउंडेशन की तरफ से ज्ञानोदय कक्ष में बैटरी और इनवर्टर भी मुहैया कराई गई है।

उद्घाटन के बाद जिला शिक्षा अधीक्षक जितेन्द्र कुमार सिन्हा ने बच्चों को स्मार्ट क्लास के फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि, “स्कूलों में शिक्षकों की कमी को ध्यान में रखते हुए जिला-प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे ज्ञानोदय कार्यक्रम के तहत अब बच्चे प्रौद्योगिकी की मदद से उन विषयों की पढ़ाई भी अच्छी तरह कर पाएंगे जिन विषयों के शिक्षक उन्हें उपलब्ध नहीं हैं।“ शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए अदाणी फाउंडेशन द्वारा पाठ्यक्रम पर आधारित ऑडियो विजुअल माध्यम से तैयार पठन सामग्री तैयार किया गया है।

फाउंडेशन के अधिकारियों के मुताबिक, “बच्चों की ग्राह्यता का ध्यान रखते हुए फाउंडेशन की टीम लगातार पठन सामग्री में संशोधन भी किया जा रहा है।“मध्य विद्यालय तरडीहा में ज्ञानोदय कक्ष के उद्घाटन के साथ ही अब स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाई शुरू हो चुकी है। छठी से लेकर आठवीं तक के बच्चों को अब स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाया जाएगा। जाहिर है जिला प्रशासन द्वारा जिले के स्कूलों में चलाया जा रहा ज्ञानोदय कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करते हुए डिजिलट इंडिया के निर्माण की ओर एक और कदम है। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के  प्रधान शिक्षक आशुतोष झा के अलावा सभी शिक्षक औऱ इलाके के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

(Visited 68 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *