गोड्डा: फुलो-झानो की महिलाएं तैयार करेंगी स्कूली बच्चों के स्वेटर

गोड्डा/झारखंड:  सुन्दरपहाडी के आईटीआई परिसर में चलने वाले फुलो-झानो सक्षम वस्त्र उत्पादन केन्द्र में स्वेटर बुनाई की अत्याधुनिक मशीने लगाई गई हैं। इन मशीनों के जरिए जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए स्वेटर तैयार करने का काम किया जाएगा। बिजली से चलने वाली ये मशीनें पूरी तरह से ऑटोमेटिक हैं और बुनाई का काम कम्प्यूटर प्रोग्राम के जरिए किया जाता है।
फिलहाल महिलाओं को मशीन चलाने तथा बुनाई की ट्रेनिंग देने का काम चल रहा है। आपको बताते चलें कि सुन्दरपहाड़ी का यह मेगा वस्त्र उत्पादन केन्द्र अदाणी स्किल डेवलपरमेंट सेंटर की ओर से तैयार किया गया है। जिसे फुलो झानो सक्षम आजीविका सखी मंडल द्वारा संचालित किया जाता है। इसी साल जिला प्रशासन ने फुलो-झानो सखी मंडल को सरकारी स्कूल के बच्चों का स्कूल ड्रेस तैयार करने का काम दिया था। जिसे सखी मंडल की 1500 सदस्यों ने रिकॉर्ड समय में पूरा कर दिखाया है।
फुलो झानों सखी मंडल की सदस्यों पर भरोसा जताते हुए उपायुक्त किरण कुमारी पासी के दिशा निर्देश पर जिला प्रशासन ने इन्हें स्कूली बच्चों का स्वेटर तैयार करने का काम दिया है। इस काम को पूरा करने के लिए फुलो झानो सखी मंडल ने  बैंक से 50 लाख का ऋण लेकर स्वेटर बुनाई की अत्याधुनिक मशीनों की खरीद की है। फुलो झानों को यह ऋण रिजर्व बैंक के अधिकारियों की मौजूदगी में देने की सहमती दी जा चुकी है। इसके लिए कैनरा बैंक की स्थानीय शाखा की ओर से ऋण निर्गत करने की प्रक्रिया चल रही है। महिलाओं द्वारा संचालित इस सेल्फ हेल्प ग्रुप पर बैंक का यह भरोसा जाहिर करता है कि फुलो झानो सक्षम आजीविका सखी मंडल की महिलाएं अब उद्यमी  बन चुकी हैं।
(Visited 24 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *