गोड्डा: सिकटिया में तिलकामांझी मेला के मौके पर फुटबॉल प्रतियोगिता

गोड्डा/झारखंड:  सिकटिया मैदान में चल रहे तिलकामांझी मेले के दूसरे दिन फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अदाणी फाउंडेशन की ओर से प्रायोजित इस फुटबॉल प्रतियोगिता में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीम जिले के बोआरीजोर, पथरगामा, सुन्दरमोड़, लोबन्धा आदि जगहों से पहुंचे। लीग मैच के दौरान भारी भीड़ देखने को मिली।

प्रतियोगिता का फाइनल मेले के तीसरे और आखिरी दिन खेला जाएगा। दरअसल गोड्डा से सटे सिकटिया में आदिवासी समुदाय के स्वतंत्रता सेनानी तिलकामांझी के जन्मदिवस के अवसर पर हर साल इस मेले का भवय आयोजन होता है, जिसमें आदिवासी समुदाय के लोगों के द्वारा कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा खेल-कुद प्रतियोगिता का आयोजन होता है।

मोतिया में निर्माणाधीन अदाणी पावर प्रोजेक्ट के समीप आयोजित इस मेले के आयोजन में अदाणी फाउंडेशन की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। मेले की शुरूआत वसंत पंचमी के दिन तिलकामांझी की मूर्ति को माला पहनाकर हुई। मेले के पहले दिन भी दिनभर विभिन्न समूहों द्वारा आदिवासी नाच-गान का कार्यक्रम चला। मेले में आस-पास के कई गांव गंगटा, नयाबाद, गुम्मा, डोकाबांध, रमला संथाली आदि गांवों के आदिवासी समुदाय के लोग पहुंचे।

तिलकामांझी मेला समिति के उपाध्यक्ष जेम्स मरांडी ने बताया कि मेले के तीसरे और आखिरी दिन कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें अलग-अलग समूहों के द्वारा संथाली ड्रामा और दिनजपुर का आयोजन मुख्य आकर्षण रहेगा। दिनजपुर आदिवासी समुदाय का एक तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम है जिसमें पारंपरिक वेश-भूषा धारण करके गीत-संगीत के जरिए तिलकामांझी की जीवनी को मंच पर दर्शाया जाएगा। इस मेले को लेकर आदिवासी समुदाय के लोगों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है।

(Visited 35 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *