jeff-bezos

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स नहीं बल्कि जेफ बेजोस हैं, जानिये कितनी दौलत है

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स नहीं बल्कि जेफ बेजोस हैं, जानिये कितनी दौलत है

नई दिल्ली:  फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के अमीर लोगों की सूची जारी की है। जिसमें दुनिया के दौलतमंद इंसानों में सबसे पहलान नाम जेफ बेजोस का है। बेजोस की कुल संपत्ति 90.9 बिलियन डॉलर है। बेजोस ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के सीईओ हैं। जबकि बिल गेट्स के पास 90.07 बिलियन डॉलर संपत्ति है। अगर जेफ बेजोस की कुल संपत्ति को भारत के परिप्रेक्ष्य में समझना हो तो उसे इस तरह से समझ सकते हैं।

एबीपी नाम की एक वेबसाइट के आकलन के मुताबिक जेफ बेजोस के पास 90.0 बिलियन डॉलर की जो संपत्ति है उसे अगर भारतीय मुद्रा में गिना जाए तो वो 5768440000000 रुपये बैठती है। भारत की कुल आबादी के मुताबिक प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से इसे देखा जाए तो ये 1 लाख 3 हजार 219 रुपये सालाना बैठता है। इसका ये भी मतलब है कि भारत के 5.8 करोड़ लोग एक साल में जितनी आय हासिल करते हैं उतनी अकेले की इनकम विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति जेफ बेजोस के पास है।

जेफ बेजोस के पास दुनिया की सबसे बड़ी ऑन लाइन कंपनी अमेजन के 17 फीसदी शेयर हैं। शेयर बाजार में गुरुवार को अमेजन के शेयर में 1 फीसदी की उछाल आई थी। उसी उछाल के बदौलत इनकी कुल वैल्यू 87 अरब डॉलर हो गई थी। 2017 की शुरुआत में बेजोस अमीरी के मामले में चौथे नंबर पर थे। लेकिन अब वो दुनिया सबसे बड़े दौलतमंद इंसान बन चुके हैं। हलांकि कुछ देर बाद जब अमेजन के शेयर की बढ़त कम हुई तो बेजोस फिसलकर दूसरे नंबर पर आ गए।

Loading...

Leave a Reply