narender-modi-app

वक्त रहते जावेद ने पकड़ ली नरेंद्र मोदी ऐप की बड़ी खामी, टल गई अनहोनी

वक्त रहते जावेद ने पकड़ ली नरेंद्र मोदी ऐप की बड़ी खामी, टल गई अनहोनी

नई दिल्ली: मुंबई के घाटकोपर में काम करनेवाले जावेद ने नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल ऐप की बड़ी खामी पकड़ ली। और इस बारे में इसे मैनेज करने वाली आईटी टीम को जानकारी दे दी। जिसके बाद इस खामी को दूर कर लिया गया। जावेद ने पाया था कि नरेंद्र मोदी ऐप के सिक्योरिटी को क्रैक किया जा सकता है। और उसमें दर्ज लोगों की जानकारी चुराई जा सकती थी।

जावेद की उम्र महज 22 साल की है और वो एक वेब डेवलपर है। युवक ने दावा किया था कि सुरक्षा खामी की वजह से सात लाख यूजर्स की जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा था। जावेद ने बाद में ट्वीट कर लिखा कि इस खामी को दूर कर लिया गया है।

योर स्टोरी नाम की वेबसाइट के मुताबिक जावेद ने दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ऐप की सिक्योरिटी ऐसी नहीं थी कि ऐप को डाउनलोड करनेवाले यूजर्स के डाटा की रक्षा कर सके। उन्होंने साफ किया कि उन्होंने ऐसा किसी गलत मंशा से नहीं किया। केवल इस ऐप को मैनेज करनेवाली टीम के सामने इस बड़ी कमी के बारे में अपनी बात रखी है। योर स्टोरी नाम की वेबसाइट को बीजेपी के सूचना एवं तकनीकी के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय ने बताया कि इस ऐप में कोई निजी या संवेदनशील डेटा नहीं है। ऐप यूजर की जानकारी ऐनक्रिप्टेड मोड पर रहती है। हम जावेद खत्री को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने ऐप की सुरक्षा पर काफी ध्यान दिया है।

जावेद ने भी ऐप को मैनेज करनेवाली टीम को धन्यवाद देते हुए ट्विट किया कि सभी खामियों को दुरुस्त कर लिया गया है। मैं उनके साथ संपर्क में हूं। जावेद ने ये साफ कर दिया कि उन्होंने नरेंद्र मोदी ऐप को हैक नहीं किया था। केवल सुरक्षा के लिए इसे मैनेज करनेवाली टीम का ध्यान इस तरफ दिलाने की कोशिश की थी।

Loading...

Leave a Reply