डोकलाम पर चीन को बड़ा झटका जापान ने कहा सही कर रहा है भारत

डोकलाम पर चीन को बड़ा झटका जापान ने कहा सही कर रहा है भारत

नई दिल्ली:  डोकलाम को लेकर चीन रोजना नई चाल चल रहा है। लेकिन इस बीच उसे एक बड़ा झटका भी लगा है। जापान ने डोकलाम के मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है। जापान ने कहा है कि डोकलाम पर भारत की जो स्थिति है वो बिल्कुल सही है और ताकत के जोर उस यथास्थिति को बदलने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए।

एक वेबसाइट से बातचीत में जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सू ने कहा डोकलाम को लेकर दो महीने से तनातनी जारी है। हमारा मानना है कि इससे पूरे क्षेत्र की स्थिति प्रभावित हो सकता है। ऐसे में हम इसपर करीबी नजर बनाए हुए हैं। चीन और भूटान के बीच इस क्षेत्र को लेकर विवाद है। और दोनों ही देश इसे विवादित क्षेत्र मानते हैं। इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि सैन्य बल पर इस क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के बदले शांतिपूर्ण ढंग से विवाद सुलझाना चाहिए।

उन्होंने कहा जहां तक भारत की भूमिका की बात है हम मानते हैं कि वह भूटान के साथ अपने द्विपक्षीय समझौते के आधार पर ही इस मामले में दखल दे रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी साफ किया है कि भारत कूटनीतिक चैनलों के जरिये बातचीत से इस विवाद के ऐसे हल की कोशिश करता रहेगा। जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हो। हमारा मानना है कि किसी विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए यह रवैया महत्वपूर्ण है।

Loading...

Leave a Reply