चूहा पकड़ना चाहेंगे आप, मोटी कमाई होगी मतलब लखपति बन जाएंगे!

नई दिल्ली: आपने चूहे तो देखे ही होंगे। जब किसी के घर में चूहा दिख जाता है तो सबसे पहली चिंता यही होती है कि कहीं कुछ बर्बाद न कर दे। फिर कोशिश ये होती है कि किसी तरह से उस चूहे को घर से बाहर भगाया जाए। ये तो हुई आपके घर की बात। लेकिन इस दुनिया में एक देश ऐसा है जहां की सरकार चूहों से परेशान है। और अपनी इसी परेशानी को दूर करने के लिए चूहे पकड़ने के लिए 20,000 रुपये तक दे रही है।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में कुछ ऐसा ही अभियान चल रहा है। जहां के डिप्टी गवर्नर ने ये एलान किया है कि एक चूहा पकड़ने पर 20,000 इंडोनेशियाई रुपये यानि भारतीय मुद्रा में 100 रुपये से कुछ ज्यादा दिये जाएंगे। जकार्ता दुनिया के उन शहरों में से है जहां सबसे घनी आबादी है और जो काफी प्रदूषित भी है। जकार्ता में चूहों की तादाद इन दिनों काफी बढ़ गई है। जकार्ता को चूहों से आजादी दिलाने के लिए ही इस तरह की मुहिम शुरु की गई है।

जकार्ता के डिप्टी गवर्नर जेरॉट सैफुल हिदायत के हवाले से एक न्यूज वेबसाइट ने लिखा है कि यहां काफी चूहे हैं। कुछ चूहे काफी बड़े भी हैं। दरअसल एक करोड़ की आबादी वाले इस शहर के डिप्टी गवर्नर ने इस योजना का एलान तब किया जब उनका सामने एक बड़े चूहे से हो गया। बताया जाता है कि कुछ चूहों का आकार इतना बड़ा है बिल्लियां भी उनसे बचकर निकलने में ही अपनी भलाई समझती हैं।

हलांकी डिप्टी गवर्नर की तरफ से चूहा पकड़ने की जिस योजना की शुरुआत की गई है उसमें ये नहीं बताया गया है कि चूहे को कैसे पकड़ें ? अधिकारियों को चूहा सौंपते वक्त उसका जिंदा होना जरुरी है या फिर मरा हुई भी चलेगा? लेकिन ये अपील की गई है कि चूहों गोली न मारें। क्योंकि निशाना चूकने पर हादसे की आशंका है।

Loading...

Leave a Reply