जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के मारे जाने की खबर

नई दिल्ली:  जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के मारे जाने की खबर आ रही है। हलांकि इस खबर की पाकिस्तान की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस रात भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक किया था उस रात मसूद अजहर भी बालाकोट के उस आतंकी कैंप में मौजूद था। जिस वक्त वहां वायुसेना ने हमला किया तब मसूद अजहर सो रहा था और हवाई हमले में मारा गया।

लेकिन मसूद अजहर की मौत की एक दूसरी थ्योरी भी सामने आ रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि मसूद अजहर हमले में घायल हो गया था। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन 2 मार्च को उसकी मौत हो गई।

मसूद पर एक तीसरी थ्योरी भी है। एक मार्च को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया था कि मसूद अजहर पाकिस्तान में है और काफी बीमार है। वो इतना बीमार है कि घर से बाहर भी नहीं निकल सकता है। फिर खबर आई की मसूद की किडनी खराब हो गई है और पाकिस्तान के आर्मी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। जहां उसकी मौत हो गई।

लेकिन मसूद की मौत से जुड़ी कोई भी खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। ये जानकारी भी निकलकर सामने आ रही है कि बढ़ते अंतराष्ट्रीय दबाव की वजह से पाकिस्तान की तरफ से मसूद अजहर के मारे जाने की खबर फैलाई जा रही है।

कौन है मसूद अजहर?

मसूद अजहर पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है। पठानकोट और मुंबई में 26/11 हमले का भी मास्टरमाइंड है।

1994 में मसूद अजहर श्रीनगर आया उसी साल उसे गिरफ्तार किया गया।

1995 में आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर से कुछ विदेशी पर्यटकों को अगवा कर लिया और मसूद अजहर को रिहा करने की मांग रखी। लेकिन विदेशी पर्यटक आतंकियों के चंगुल से बच निकलने में कामयाब रहे। लेकिन बाद में आतंकियों ने सभी पर्यटकों की हत्या कर दी।

दिसंबर 1999 में आतंकियों ने काठमांडू से दिल्ली जानेवाली IC 814 को अगवा कर कांधार लेते गए। बदले में मसूद अजहर को रिहा करने की शर्त रखी। विमान में 178 यात्री सवार थे। आतंकियों ने यात्रियों को छोड़ने के बदले मसूद अजहर, अहमद उमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद जरगर को रिहा करने की मांग रखी। इस साजिश को मसूद अजहर के छोटे भाई अब्दुल रउफ असगर ने रची थी। जिसके बाद मसूद को जम्मू की कोट भलवाल जेल से निकालकर कांधार ले जाया गया।

2000 में मसूद ने जैश-ए-मोहम्मद का गठन किया।

 

(Visited 21 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *