मनमाने कीमत पर दाल बेचने पर होगी जेल

मनमाने कीमत पर दाल बेचने पर होगी जेल

  • महाराष्ट्र सरकार ने दाल पर लिया बड़ा फैसला
  • दाल बेचने में अब नहीं चलेगी मनमानी

दाल की कीमत में अब मनमानी नहीं चलेगी। महाराष्ट्र सरकार ने इस मनमानी पर रोक लगाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। महाराष्ट्र सरकार ने ये अहम फैसला लेते हुए कहा है कि अगर दाल की तय कीमत से ज्यादा में उसे बेचा गया तो ये एक अपराध होगा। और इसके लिए 3 महीने से लेकर 1 साल तक की जेल हो सकती है। जेल के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

सरकार के इस फैसले को कैबिनेट में भी मंजूरी मिल चुकी है। अब मंजूरी लेने के लिए इसे राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। देश में दाल की कीमत एक बार फिर से लोगों की जेब पर डाका डालने की तैयारी में है। इसी देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने दाल की कीमत तय करने का मन बनाया है। सरकार के इस फैसले को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद पूरे महाराष्ट्र में दाल विक्रेताओं की मनमानी पर रोक लगेगी। क्योंकि सरकार की तरफ से दाल की कीमत तय की जाएगी।

ऐसा नहीं है कि पूरे महाराष्ट्र में एक ही कीमत पर दाल बिकेगी। इलाके के मुताबिक दाल की कीमत तय की जाएगी। अगर सीधे तौर पर कहा जाए तो नगरपालिका और महानगर में दाल की कीमत अलग अलग होगी। किस इलाके में कितनी कीमत तय होगी ये इस बात पर निर्भर करेगा की जहां दाल का उत्पादन होता है वहां कीमत कम रखी जाएगी और अगर दाल को बेचने की जगह उसके उत्पादन वाले इलाके से दूर है तो उसी हिसाब से उसकी कीमत तय की जाएगी। ये फैसला पैकेट में बिकनेवाले दालों पर भी लागू होगा। क्योंकि सरकार पैकेट में बिकने वाले दाल की कीमत भी तय करेगी।
अगर कोई ये शिकायत करता है तो इलाके के सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी इसकी जांच करेंगे। शिकायत के सही पाए जाने पर विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई होगी। उम्मीद ये की जा रही है कि महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले से दाल की कीमतों को लेकर विक्रेताओं की मनमानी पर रोक लग सकेगी।

Loading...

Leave a Reply