आयकर विभाग ने लालू की 12 बेनामी संपत्ति जब्त की, पत्नी, बेटा, बेटी और दामाद पर केस

नई दिल्ली:  बेनामी संपत्ति और गलत तरीके से अरबों रुपये हासिल करने के मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, उनके बेटे, राज्यसभा सासंद बेटी मीसा, दामाद शैलेष और पत्नी राबड़ी देवी की मुश्किल लगातार बढ़ती जा रही है। आयकर विभाग ने लालू से जुड़ी 12 बेनामी संपत्ति अटैच कर ली है। जिसमें दो संपत्ति दिल्ली में है, एक पटना के करीब दानापुर में और एक संपत्ति पटना में है।

अब लालू को ये साबित करना होगा कि उनकी ये संपत्ति बेनामी नहीं है। लेकिन अगर लालू ये साबित नहीं कर सरते हैं तो फिर आयकर विभाग इन संपत्तियों का फाइनल अटैच कर देगा। जिसके बाद ये संपत्ति केंद्र सरकार के अधीन चली जाएगी। जिसके बाद इन संपत्तियों की कुर्की की जा सकती है। लेकिन फिलहाल आयकर विभाग ने इसे अटैच किया है और अब लालू यादव इसे ना तो दूसरों को बेच सकते हैं और ना ही इसका ट्रांसफर कर सकते हैं।

आयकर विभाग ने लालू की पत्नी राबडी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और उनके पति शेलेष, बेटी रागिनी और बेटी चंदा की प्रॉपर्टी जब्त की है। लालू और उनके बच्चों से जुड़ी 12 बेनामी संपत्ति अटैच करने के आदेश सोमवार को ही जारी कर दिये गए थे। इससे पहले आयकर विभाग मीसा भारती की 50 करोड़ की संपत्ति पहले ही अटैच की थी। बेनामी एक्ट के मुताबिक 90 दिन में आयकर विभाग के ये स्पष्टीकरण देना होगा कि ये संपत्ति बेनामी नहीं है।

आयकर विभाग मीसा और उनके पति शेलेष को दो बार हाजिर होने का समन जारी कर चुका है। लेकिन उनके बदले उनके वकील पेश हुए। जिसकी तरफ से कभी उनके व्यस्त होने और कभी उनकी सुरक्षा का हवाला दिया गया। 6 जून को पेश नहीं होने पर आयकर विभाग ने मीसा भारती पर 10 हजार का जुर्माना भी लगाया था।

Loading...

Leave a Reply