ISRO-Launches-36th-PSLV-Mission--PSLV-C34

अंतरिक्ष में ISRO ने रचा इतिहास, एक साथ 20 सेटेलाइट का सफल प्रक्षेपण

अंतरिक्ष में ISRO ने रचा इतिहास, एक साथ 20 सेटेलाइट का सफल प्रक्षेपण

भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO ने अंतरिक्ष में इतिहास रचा है। ISRO ने एक साथ 20 सेटेलाइट को अंतरिक्ष मे प्रक्षेपित किया। यह प्रक्षेपण सुबह 9 बजकर 26 मिनट पर हुआ। इन सभी उपग्रहों को PSLV-C34 से अंतरिक्ष में भेजा गया। 20 सेटेलाइटों को एक साथ लॉन्च कर ISRO ने अपने 10 सेटेलाइट एक साथ भेजने के अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

22 जून को जिन 20 सेटेलाइट को अंतरिक्ष मे प्रक्षेपित किया गया उनमें से 17 सेटेलाइट विदेशी हैं। इन सेटेलाइटों को भेजने के बदले ISRO ने उन देशों से फीस भी ली है। इसके अलावे तीन सेटेलाइट भारत के हैं। जिनमें से दो सेटेलाइट को देश के दो शिक्षा संस्थानों ने बनाया है। इस लॉन्चिंग में एक सेटेलाइट कार्टोसेट 2 सीरीज का इसरो का अपना है। सभी 20 सेटेलाइट का वजन 1288 किलोग्राम है। विदेशी सेटालाइट में 13 अमेरिकी सेटेलाइट हैं। इसके साथ ही इंडोनेशिया, जर्मनी और कनाडा के सेटेलाइट शामिल हैं।

PSLV-C34 को लॉन्च करने का मकसद कार्टोसेट सीरीज के 727.5 किलोग्राम वजन का सेटेलाइट लॉन्च करना है। कार्टोसेट सेटेलाइट का मुख्य मकसद धरती की हाई रिजॉल्यूशन इमेजरी तैयार करना है। कार्टोसेट में खास तरह के कैमरे लगे हैं जो भारत में जमीन पर होनेवाले किसी भी बदलाव को बारीकी से पहचान सकेगा। इस सेटेलाइट के जरिये ये सही सही पता लगाया जा सकेगा कि यहां पर किस तरह के और कितने जंगल हैं।
-PSLV-C34 with 20 satellites, ISRO Launches 36th PSLV Mission, PSLV-C34 with 20 satellites, ISRO SHRIHARIKOTA,

Loading...

Leave a Reply