ISIS के चीनी आतंकी अपने ही देश में खेलेंगे खून की होली, चीन को सीधी चुनौती




नई दिल्ली: पहली बार ISIS ने सीधे सीधे चीन को धमकी दी है। ISIS ने अपनी धमकी में कहा है कि वो चीन में खून की नदियां बहा देंगे। दरअसल ये धमकी ISIS से जुड़े चीन के उइगर समुदाय के लोगों ने दी है। उइगर समुदाय के ये लोग अब वापस चीन लौटना चाहते हैं। और वहां वापस आकर अपने ही देश में मार काट मचाने की धमकी दे रहे हैं।

ISIS ने एक घंटे का वीडियो जारी किया है। जिसमें चीन के उइगर समुदाय के लोग दिखाई दे रहे हैं। अमेरिका के SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने इस विडियो का विश्लेषण किया है। दरअसल चीन कई सालों से निर्वासित उइगर अलगाववादियों पर पश्चिमी जिनजियांग क्षेत्र में लगातार हिंसक हमले का आरोप लगाता रहा है। जिनजियांग प्रांत उइगर समुदाय के वर्चस्व वाला इलाका माना जाता है।

चीन भी ये आशंका जताता रहा है कि उइगर उग्रवादियों के तार वैश्विक जेहादी संगठनों से जुड़े हो सकते हैं। एक घंटे के वीडियो में उइगर लड़ाके कथित जासूस की हत्या करने से ठीक पहले चीन को धमकी देते दिख रहे हैं।

अमेरिकी SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के मुताबिक उइगर लड़ाके धमकी में कह रहे हैं ‘ओ चीनियों तुम्हें लोगों का कहा समझ में नहीं आता। हम खलीफा के लड़ाके हैं और हम तुम्हारे पास आएंगे और तुम्हें अपने हथियारों की भाषा से समझाएंगे। हम खून की नदियां बहा देंगे और जिनपर अत्याचार हुए हैं उनका बदला लेंगे।‘

उइगर मुस्लिम समुदाय ये आरोप लगाता रहा है कि चीन उनके साथ भेदभाव करता है। उनका सांस्कृतिक और धार्मिक तौर पर दमन करता है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि अब चीन भी जेहादियों के निशाने पर है।

Loading...

Leave a Reply