ढाका में रेस्त्रां पर आतंकी हमला, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

ढाका में रेस्त्रां पर आतंकी हमला, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

बांग्लादेश के ढाका में एक रेस्त्रां होले आर्टिजन बेकरी पर आतंकी हमला किया गया। शुक्रवार रात 9 बजे 8 आतंकी रेस्त्रां में नारा लगाते हुए दाखिल हुए। जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद लोगों को बंधक बना लिया। आतंकियों ने रेस्त्रां के भीतर फायरिंग भी की जिसमें तकरीबन 36 लोग घायल हो गए। इन सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन आतंकियों ने 18 लोगों को रेस्त्रां के भीतर ही बंधक बना लिया था।ढाका के रेस्त्रां में इस बंधक संकट से निपटने के लिए अधिकारियों की तरफ से आतंकियों के साथ बातचीत की कोशिश शुरु की गई। रातभर ये कोशिश की गई कि किसी तरह ये बंधक संकट खत्म हो जाए।

IMG-20160702-WA0001लेकिन सुबह तक जब अधिकारियों को कामयाबी नहीं मिली तो सुबह तकरीबन पौने पांच बजे रेस्त्रां में कमांडो ऑपरेशन शुरु किया गया। कमांडो ऑपेरशन में 6 आतंकियों को मारा गया है। जबकि एक आतंकी को जिंदा पकड़ा गया है। कमांडो ऑपरेशन खत्म होने के बाद रेस्त्रां में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। जो तकरीबन दो घंटे तक चला। बताया ये जा रहा है कि जिन 18 लोगों को बंधक बनाया गया था उनमें भारतीय भी शामिल थे। हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है।

ढाका में जिस इलाके में आतंकी हमला हुआ वो वीवीआईपी इलाका है। जहां तकरीबन 30 एंबेसी मौजूद हैं। भारत, अमेरिका और कनाडा का एंबेसी भी इसी इलाके में है और हमले वाले जगह से तकरीबन 2 किलोमीटर की दूरी पर है।

IMG-20160702-WA0000ढाका के होले आर्टिजन बेकरी में आंतिकियों ने ठीक उसी तरह से हमला किया जैसे की 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हमला किया गया था।

मुंबई में भी आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बनाया था। जांच में ये बात भी सामने आई थी कि मुंबई में आतंकियों को पाकिस्तान से निर्देश दिया जा रहा था। मुंबई को होटल में घुसे आतंकी लगातार पाकिस्तान में बैठे अपने आका से संपर्क में थे। ढाका में भी ठीक उसी तरह आतंकियों ने किया। होले आर्टिजन बेकरी में घुसे आतंकी ISIS के अपने आका के संपर्क में थे। ISIS नाशे के नाम से एक टीवी चैनल भी चलाता है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त आतंकी रेस्त्रां के भीतर मौजद थे और कमांडो ऑपरेशन चल रहा था तब नाशे नाम के चैनल पर रेस्त्रां के भीतर की तस्वीर दिखाई जा रही थी। ये चैनल जर्मन भाषा में है।
-Terrorist Attack in Gulshan Dhaka

Loading...

Leave a Reply