ISIS का मुखिया बगदादी जिंदा है, वीडियो जारी कर श्रीलंका हमले की ली जिम्मेदारी

नई दिल्ली: दुनिया जिसे मरा हुआ मान रही थी वो जिंदा है। बात ISIS सरगना अबू बक्र अल बगदादी की हो ही है। बगदादी ने पांच साल बाद वीडियो जारी किया है। जिसमें उसने श्रीलंका में हुआ आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। इस वीडियो में बगदादी ने कहा श्रीलंका में हमले सीरिया में ISIS ठिकानों की तबाही के बदले किये गए हैं।

इस वीडियो में बगदादी तीन और लोगों के साथ बात कर रहा है। जिसको बगदादी कहता है सीरिया के बागूज में लड़ाई खत्म हो गई है। बगदादी और ISIS का सीरिया में कई सालों से कब्जा था। जिनपर हमला करके करके फरवरी में अमेरिका ने ISIS को खत्म करने का दावा किया था।

हलांकि जो वीडियो सामने आया है उससे ये साफ नहीं हो पा रहा है कि इसे कब फिल्माया गया है। इसमें बगदादी ने पूर्वी सीरिया में ISIS के अंतिम गढ़ बागुज के बारे में जिक्र किया है। जहां महीनों तक लड़ाई चल थी, पिछले महीने ये लड़ाई खत्म हुई है।

जिस तरह से बगदादी ने श्रीलंका हमले की जिम्मेदारी ली है उसने दुनिया को एक बार जरुर चौंका दिया है। श्रीलंका हमले में 253 लोगों की मौत हुई थी। उसके बाद सुरक्षा कारणों से वहां पर बुर्के और नकाब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सीरियल बम धमाकों के बाद सार्वजनिक स्थानों पर मुस्लिम महिलाओं के नकाब पहनने और बुर्का पहनने पर सोमवार से प्रतिबंध लागू किया गया है। यह प्रतिबंध राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की ओर से आपात शक्तियों का प्रयोग करते हुए घोषित नए नियमों के तहत लगाया गया है। राष्ट्रपति ने रविवार को इस नए नियम की घोषणा की थी। जिसके तहत चेहरे को ढंकने वाली हर तरह की पोषाक पहनने पर रोक लगा दी गई है।

(Visited 20 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *