क्या आप अपने बच्चों को खाने में पूरा पोषण दे रहे हैं?

खाने में बच्चों का नखरा करना आम बात है। बहुत कम बच्चे ऐसे होते हैं जो खाना बगैर नखरा किये खा लेते हैं। बच्चों के इस नखरे का नतीजा ये होता है कि उनका पोषण अधूरा रह जाता है। क्योंकि कई मां-बाप भी बच्चों की जिद के सामने लाचार हो जाते हैं। लेकिन इसका भी उपाय है। साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों की जिद से हारकर उन्हें भूखा ही नहीं छोड़ दें। क्योंकि इससे जरुरी पोषण उनके शरीर में नहीं पहुंच पाएगा। जिसका असर उनके शारीरिक और मानसिक वृद्धि पर पड़ेगा। बच्चों के लिए क्या-क्या खाना-पीना जरुरी है अब ये जान लीजिये।
बच्चों को खाना रफ एंड टफ स्टाइल में देने के बजाय उसे जरा डेकोरेट करके दें। इससे खाने के प्रति बच्चे में रुची जगेगी और वो सही तरीके से खाना खाएंगे।

  • बच्चों को ऐसी डाइट दें जिसमें विटामिन, मिनरल समेत अन्य पौष्टिक चीजें प्रचूर मात्रा में शामिल हों
  • बच्चे बढ़ती उम्र में होते हैं। ये वो उम्र होती है जब उनका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है। इसके लिए दूध का सेवन उनके लिए काफी जरुरी है। क्योंकि दूध में कैल्सियम की प्रचूर मात्रा होती है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती है। दूध में विटामिन A, B2 और B12 पाए जाते हैं। जो शरीर के विकास के लिए बेहद जरुरी है।
  • इसी तरह अंडे का सेवन भी बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही अंडों में विटामिन D, वसा और आयरन मौजूद होता है।
  • ब्रोकली में भी कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ये बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरुरी है। ज्यादातर बच्चों को इसका स्वाद भी काफी पसंद आता है। इसलिए इसे खिलाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ता है। बच्चों को ब्रोकली सूप के रुप में भी दिया जा सकता है।
  • ब्लू बैरी खाना भी बच्चे पसंद करते हैं। इसमें विटामिन C और B, आयरन, फाइबर पाया जाता है।
  • दूध की तरह दही भी बच्चों के लिए जरुरी है। हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में ये फायदेमंद साबित होता है। दही को कई तरह से बच्चों को दे सकते हैं। इसे लस्सी या छांछ बनाकर भी पिलाया जा सकता है। या फि किसी सब्जी में मिलाकर भी दही खिलाया जा सकता है।
  • पोषण के मामले में शकरकंद को हल्के में नहीं लिया जा सकता। खासकर आंखों के लिए ये काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन A,C,E, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है।
Loading...