योग जीरो बजट का जीवन बीमा, आस्तिक-नास्तिक दोनों करें योग-PM MODI

पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। दूसरे योग दिवस पर प्रधानमंत्री MODI चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में थे। जहां उन्होंने 30 हजार से ज्यादा लोगों के साथ योग किया। चंडीगढ़ में प्रधानमंत्री ने अगले साल से योग के लिए काम करनेवालों को सम्मानित करने का एलान किया। इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो अवार्ड दिये जाएंगे।

International yoga day-Pm narender Modi-2योग की महत्ता पर जोर देते हुए पीएम MODI ने ‘कहा कि यह महज क्रिया नहीं है। बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने की विधि है। योग को मोबाइल की तरह अपने जीवन में शामिल कर लें। योग के जरिये हम डायबिटीज जैसी बीमारी को भी मात दे सकते हैं। योग पाने का नहीं बल्कि मुक्ति का मार्ग है। ये परलोक का विज्ञान नहीं है, इहलोक का विज्ञान है। योग विश्व में और लोकप्रिय होना चाहिए। भारत से अच्छे योग टीचर निकलें। योग क्या मिलेगा इसके लिए नहीं है, योग में मैं क्या छोड़ पाऊंगा, किन किन चीजों से मुक्ति पा सकूंगा इसका मार्ग दिखाता है। योग मृत्यु के बाद क्या मिलेगा इसका रास्ता नहीं दिखाता। योग नास्तिक और आस्तिक दोनों के लिए है। ये गरीब के लिए भी है और अमीर के लिए भी। ये एक तरह का जीवन बीमा है, जो जीरो बजट पर होता है। योग को जीवन से जोड़ना जरुरी है।‘

चंडीगढ़ में पीएम MODI के साथ दिव्यांगो ने भी योग किया। योग दिवस पर एक बार फिर MODI के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों में होड़ दिखी। योग दिवस पर संबोधन के बाद जब प्रधानमंत्री दिव्यांग लोगों के बीच पहुंचे तो उन लोगों ने पीएम के साथ तस्वीरें खिंचवाई। इसके बाद योगासन के खत्म होने पर जब पीएम समारोह से रुखसत हो रहे थे तब भी MODI के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची रही।


– Narender Modi, International Yoga Day 2016

Loading...