International Yoga Day 2016

मजबूरी नहीं जरुरी है…गोड्डा के गांधी मैदान में हर उम्र के लोगों का योग

मजबूरी नहीं जरुरी है…गोड्डा के गांधी मैदान में हर उम्र के लोगों का योग

International Yoga Day 2016-3गोड्डा/ झारखंड: दूसरे योग दिवस पर झारखंड में गोड्डा के गांधी मैदान में सुबह से चहल पहल तेज हो चुकी थी। सभी को इंतजार घड़ी में 7 बजने का था। क्योंकि प्रशासन की तरफ से यही वक्त तय किया गया था योग दिवस पर योग करने के लिए। लेकिन वक्त से पहले ही लोग इकट्ठा होने लगे थे।

तय समय पर कार्यक्रम को शुरु किया गया। गोड्डा वासियों को योग की शिक्षा देने और योगाभ्यास कराने के लिए पतंजलि योगपीठ तरफ से प्रशिक्षित योग गुरु ने श्वासों पर नियंत्रण करना सिखाया।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया। जिसमें स्थानीय विधायक अमित मंडल भी शामिल थे। उन्होंने कहा की मोदी सरकार की तरफ से शुरु किया गया योग दिवस पूरी तरह से कामयाब रहा है। इसमें लोग आज बढ़ चढ़कर शामिल हो रहे हैं। योग के चमत्कारिक फायदों की वजह से ही इसे देश के साथ साथ विदेशों में भी अपनाया जा रहा है।

International Yoga Day 2016-2International Yoga Day 2016-4

चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान दे चुके चिकित्सक भी योग करने गोड्डा के गांधी मैदान पहुंचे। जिनमें गोड्डा के सिविल सर्जन, एसीएमओ समेत कई चिकित्सक भी मौजूद थे।

International Yoga Day 2016-5योग दिवस को कामयाब बनाने के लिए गांधी मैदान में हर उम्र के सैंकड़ों लोग भी योग करने पहुंचे। जिनमें महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी शामिल थे। योग का जोश कुछ इस कदर हावी था लोगों पर कि उन्होंने हर आसन को अपनी तरफ से करने की पुरजोर कोशिश की।

योग दिवस पर स्कूली छात्र और छात्राओं ने भी बढ़ चढ़कर योगदान दिया। दूसरे योग दिवस पर स्कूली छात्रों ने भी 21 जून की सुबह योग किया। वैसे तो योग हर उम्र के लोगों क लिए जरुरी है। लेकिन बच्चों के लिए ये ज्यादा ही फायदेमंद है। क्योंकि कम उम्र से योगाभ्यास की शुरुआत करने से शरीर हमेशा निरोग रहेगा ये एक पूर्ण सत्य है।

– International Yoga Day 2016, Amit Mandal MLA, Modi Government, Godda Jharkhand, Patanjali Yogpeeth Haridwar

Loading...

Leave a Reply