KULBHUSHAN JADHAV ICJ

कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में आज सुनवाई होगी

कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में आज सुनवाई होगी

 

नई दिल्ली:  इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में कुलभूषण जाधव पर आज सुनवाई होगी। भारतीय समय के मुताबिक सुनवाई दोपहर तकरीबन डेढ़ बजे शुरु होगी। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने एकतरफा फैसले में कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी। जिसके बाद भारत की तरफ से इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अपील की गई थी। जिसके बाद 9 मई को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस यानि ICJ ने सुनवाई पूरी होने तक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी।

इसे भी पढ़ें

बड़ा खुलासा: बलोच नेता का दावा, राहिल शरीफ ने कुलभूषण को अगवा करवाया था

भारतीय नौ सेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने मार्च 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार करने का दावा किया था। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर भारत के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया था। जबकि भारत ने कहा है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था। पाकिस्तान के दावों पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि जाधव की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान ने भारत को कॉन्सुलेट एक्सेस नहीं दिया था।

इसे भी पढ़ें

कुलभूषण जाधव पर भारत की बड़ी जीत, इंटरनैशनल कोर्ट ने फांसी पर रोक लगाई

भारत की तरफ से 16 बार जाधव से मिलने की कोशिश की गई थी। लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इसकी इजाजत नहीं दी गई। पाकिस्तान के आर्मी कोर्ट में जहां जाधव को फांसी की सजा सुनाई गई वहां पर जाधव को अपना पक्ष रखने तक की छूट नहीं दी गई। पाकिस्तान के इसी एकतरफा फैसले के खिलाप भारत ने ICJ में अपील की थी।

इसे भी पढ़ें

जासूसी के लिए नहीं, पाकिस्तान ने इस वजह से कुलभूषण को सुनाई फांसी

Loading...

Leave a Reply