china-president-xi-jinping

अग्नि-4 और अग्नि-5 की कामयाबी के बाद बौखलाहट में चीन ने ये क्या कह दिया !

अग्नि-4 और अग्नि-5 की कामयाबी के बाद बौखलाहट में चीन ने ये क्या कह दिया !




नई दिल्ली: मिसाइल के क्षेत्र में भारत की कामयबी ने चीन की नींद उड़ा दी है। चीन पर बौखलाहट इस कदर हावी है कि बिना सिर पैर के बयान जारी किये जा रहे हैं। चीन के स्टेट मीडिया ने कहा है कि अगर भारत इसी तरह से इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करता रहा तो वो पाकिस्तान को मिसाइल बनाने में मदद करेगा और उसे भारत के बराबर ले आएगा।

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत के अग्नि मिसाइल को लेकर रिपोर्ट छापी है। उस रिपोर्ट का सार ये है कि भारत के इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल के जवाब में पाकिस्तान की न्यूक्लियर मिसाइल भी बढ़ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत इस प्रोग्राम पर आगे बढ़ता है तो चीन चुप नहीं बैठेगा। रिपोर्ट में कहा गया है भारत जानता है कि इन हरकतों से नई दिल्ली और बीजिंग के बीच रिश्ते बिगड़ सकते हैं। रिपोर्ट में भारत पर यूएन के दायरे से बाहर जाकर काम करने का आरोप भी लगाया गया है।

दरअसल हाल ही में भारत ने अग्नि-4 औऱ अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। अमेरिका, फ्रांस, रुस और चीन के बाद भारत इस तरह के मिसाइल को तैयार करनेवाला भारत पांचवां देश बन गया है। चीन की बौखलाहट की वजह ये है कि भारत के इन दोनों मिसाइल की जद में पूरा चीन आता है। यही नहीं अग्नि-5 की मारक क्षमता यूरोप तक है।

Loading...

Leave a Reply