रेलवे करेगा नई शुरुआत जिससे यात्रियों को मिलेगी उनकी मनपसंद सीट/बर्थ

नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा और उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल एक नई शुरुआत करने तैयारी कर रहा है। जिसके तहत ऑन लाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव किया जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि यात्रियों को उनकी मनपसंद सीट या बर्थ मिल सकेगी। अबतक कई बार ऐसा होता है कि टिकट बुक कराते वक्त यात्री लोअर बर्थ चाहते हैं लेकिन जब टिकट बनकर तैयार होता है तो उसे अपर या मिडल बर्थ मिलता है।

जिससे यात्रियों को निराशा भी होती है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ही रेलवे, टिकट बुकिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

रेल मंत्रालय की तरफ से इसे लेकर क्रिस को निर्देश दे दिये हैं। नेक्स्ट जनरेशन का सॉफ्टवेयर किस तरह से तैयार किया जाए उसमें क्या क्या सुविधाएं दी जाएं इसे लेकर लगातार अधिकारियों की बैठक चल रही है। इसका ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद इसे स्वीकृति के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु के पास भेजा जाएगा। अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो उसके बाद इसे आम जनता के लिए शुरु कर दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है इस काम को पूरा करने में तकरीबन 1 साल का वक्त लगेगा। यानि 2018 तक यात्रियों को इसका फायदा मिल सकता है।

ये भी पढें :

– इजरायल में हो रहा है पीएम मोदी का इंतजार, बेंजामिन बोले स्वागत है मेरे दोस्त
– दिल्ली में बीजेपी के नाम रहा MCD का सेमीफाइनल, तीसरे नंबर पर केजरीवाल की AAP

नेक्स्ट जनरेशन टिकट बुकिंग लागू हो जाने से यात्रियों के साथ साथ रेलवे को भी फायदा होने की उम्मीद है। इसमें ये व्यवस्था की जाएगी कि एयरलाइंस की तरह यात्रियों को पहले उसका कोच या टिकट नंबर बताने की बजाय केवल कंफर्म टिकट होने की जानकारी दी जाएगी। बाद में चार्ट तैयार होने पर यात्री को उसका सीट नंबर की जानकारी SMS के जरिये दी जाएगी।

इसके बाद जिन रुट पर कम यात्री होंगे वहां कम डिब्बों के साथ ट्रेन चलाई जाएगी। और जिन रुट्स पर ज्यादा यात्री होंगे वहां ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जाएंगे। इससे रेलवे को भी अपनी कमाई बढ़ने की उम्मीद है।

Loading...

Leave a Reply