Hillary-Clinton-foundation

भारतीय नेताओं ने हिलेरी क्लिंटन के फाउंडेशन के लिए फंडिंग की

भारतीय नेताओं ने हिलेरी क्लिंटन के फाउंडेशन के लिए फंडिंग की

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन पर अपने फैमिली फाउंडेशन के लिए भारतीय नेताओं से पैसे लेने के आरोप लगाए हैं। ट्रंप ने अपने आरोप में कहा है कि इंडो-यूएस न्यूक्लियर डील को आगे बढ़ाने के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भारतीय नेताओं और संस्थाओं से पैसे लिये।

ट्रंप ने जो अपना कैंपेन डॉक्यूमेंट जारी किया है उसमें कुछ भी नया नहीं है। ये आरोप ट्रंप पहले भी लगा चुके हैं। वहीं हिलेरी इन आरोपों को खारिज करती आई हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपि रिपोर्ट का हवाला देकर ट्रंप ने आरोप लगाया है कि 2008 में भारतीय नेता अमर सिंह ने क्लिंटन फाउंडेशन को तकरीबन 10 से 50 लाख डॉलर यानि करीब 7 से 34 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया। रिपोर्ट में आगे आरोप लगाया गया है कि अमर सिंह सितंबर 2008 में सिविल न्यूक्लियर डील में लॉबिंग करने के लिए अमेरिका के दौरे पर थे। तब सीनेटर हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें भरोसा दिया था कि डेमोक्रेट्स न्यूक्लियर डील में रुकावट नहीं बनेंगे।

इसमें आगे कहा गया है कि 2008 में भारतीय उद्योग महासंघ यानि (CII) की तरफ से क्लिंटन फाउंडेशन को 5-10 लाख डॉलर का डोनेशन दिया था। ट्रंप ने डॉक्युमेंट में आरोप लगाया है कि भारतीय मूल के अमेरिकी राज फर्नांडो को स्टेट इंटरनेशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजरी बोर्ड में क्लिंटन के चीफ ऑफ स्टाफ शेरिल मिल्स ने नियुक्त किया था। आरोप में फर्नांड की तरफ से भी 10- 50 लाख डोनेशन देने की बात कही गई है।

-Hillary Clinton, Donald Trump, President Election in America, Family Foundation, Indo US Nuclear Deal, Democratic Nuclear Deal

Loading...

Leave a Reply