अमेरिका में भारतीयों पर भीषण संकट, कई परिवार हुए बेघर




नई दिल्ली: अमेरिका के सबसे ऊंचे ऑरोविल डैम में दरार आ गया है। जिससे इसके टूटने का खतरा पैदा हो गया है। नॉदर्न कैलिफोर्निया में बने इस डैम पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए लोगों से अपने घरों को खाली करने को कहा गया है। ऑरोविल डैम की ऊंचाई 770 फीट है। इस डैम के कमजोर होने से जिनलोगों पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है उममें 13 फीसदी भारतीय मूल के लोग हैं।

डैम में पानी के बढ़ते दबाव को देखते हुए उसका इमरजेंसी गेट खोल दिया गया है। डैम में इतना पानी भर गया है कि वह कभी भी टूट सकता है। इसलिए लोगों को यह इलाका जल्द खाली करने की चेतावनी दी गई है। डैम से प्रभावित होनेवाली आबादी में 13 फीसदी भारतीय हैं जिनमें सिख कम्युनिटी की आबादी ज्यादा है।

मोदी से प्रभावित होकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक्सपोर्ट नियमों में किये अहम बदलाव

ऑरोविल कस्बे में तकरीबन 16000 लोग रहते हैं। उन्हें दूसरे शहरों की तरफ जाने को कहा गया है। युबा काउंटी के इमरजेंसी सर्विस ऑफिस ने कहा है 12000 की आबादी वाले मैरिसविले समेत घाटी में रहनेवाले लोगों इलाका तुरंत खाली कर देना चाहिए।

ऑरोविल डैम इतनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है कि वो किसी भी वक्त टूट सकता है। इसलिए नुकसान से बचने के लिए डैम से 1 सेकेंड में 1 लाख क्यूबिक फीट पानी छोड़ा जा रहा है। डैम में करीब 200 फीट लंबा और 30 फीट गहरा गड्ढा हो गया है। लेकिन अभी तक किसी के समझ में ये नहीं आया है कि डैम इतना क्षतिग्रस्त हुआ कैसा।

ऑरोविल डैम अमेरिका का सबसे ऊंचा डैम है। इसकी ऊंचाई 770 फीट है। कैलिफोर्निया में इंसान की बनाई सबसे बड़ी झील है। कैलिफोर्निया में वाटर सप्लाई का ये सबसे बड़ा सोर्स है।

Loading...