Army Ready doklam

डोकलाम से वापसी का सवाल ही नहीं, चीनी सेना देखती रही और भारतीय फौज ने गाड़े तंबू

डोकलाम से वापसी का सवाल ही नहीं, चीनी सेना देखती रही और भारतीय फौज ने गाड़े तंबू

नई दिल्ली:  चीन चाहे जितना भी दबाव बनाए और चालबाजी दिखाए लेकिन भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है। भारत की तरफ से चीन को ये संदेश दे दिया गया है कि डोकलाम के इलाके से भारतीय फौज वापस नहीं लौटेगी। भारतीय फौज इस इलाके में तबतक रहेगी जबतक चीनी सेना पीछे नहीं हट जाती है।

डोकलाम वो इलाका है जहां भारत-चीन-भूटान की सीमा मिलती है। इसी जगह पर चीन सड़क का निर्माण करने की जिद्द पर अड़ा हुआ है। जबकि भारत इसका विरोध कर रहा है। इसकी वजह ये है कि डोकलाम का इलाका सामरिक दृष्टिकोण से बेहद ही अहम है।

इस इलाके में ताजा घटनाक्रम ये है कि भारतीय सैनिकों ने यहां लंबे वक्त तक टिके रहने की तैयारी कर ली है। भारतीय सैनिकों ने इस इलाके में अपने तंबू भी लगा लिये हैं। सिक्किम में स्थित डोकलाम का ये इलाका तकरीबन 10 हजार फुट की ऊंचाई पर है। सूत्रों के मुताबिक सैनिकों को यहां रहने के लिए लगातार जरुरी सामानों की आपूर्ति की जा रही है।

वहीं दूसरी तरफ इस तनाव का कूटनीतिक हल निकालने का प्रयास भी जारी है। कूटनीतिक कोशिश इसलिए भी की जा रही है क्योंकि पहले जब भी भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ा है उसका हल कूटनीतिक प्रयासों से ही निकाला गया है।

Loading...

Leave a Reply