ICJ में भारत की बड़ी जीत, अभी कुलभूषण को फांसी नहीं दे सकता पाकिस्तान

 

नई दिल्ली:  कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाते हुए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने कहा कि कुलभूषण जाधव को काउंसुलर एक्सेस मिलना चाहिए। ICJ ने कहा कि वियना संधि के मुताबिक पाकिस्तान को काउंसुलर एक्सेस देना चाहिए। ICJ ने कहा कि अभी तक ये साबित नहीं हो सका है कि जाधव जासूस या आतंकवादी था। कोर्ट ने कहा भारत को काउंसुलर एक्सेस देने में पाकिस्तान नाकाम रहा है। और पाकिस्तान को काउंसुलर एक्सेस देना चाहिए।

भारत ने ICJ में जाधव की हत्या का अंदेशा भी जताया था। इसपर ICJ ने भी सहमति जताई है। कोर्ट ने कहा कि अबतक पाकिस्तान की तरफ से इस तरह का कोई भरोसा नहीं दिया गया है कि कुलभूषण जाधव को फांसी पर नहीं चढ़ाया जाएगा। कोर्ट ने कहा जाधव की जान को खतरा है इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ICJ ने आगे कहा कि जबतक कोर्ट की पूरी प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है और कोर्ट का जबतक आखिरी और फाइनल फैसला नहीं आ जाता है तबतक पाकिस्तान जाधव को फांसी नहीं दे सकता है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि अभी जो यथा स्थिति है वो बनी रहेगी। साथ ही पाकिस्तान को अब भारतीय अधिकारियों को काउंसलर एक्सेस देना होगा। यानि अब भारतीय अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिल सकेगा।

Loading...

Leave a Reply