भारत-इंग्लैंड सीरीज पर टीम इंडिया का कब्जा, 84 साल बाद लगातार 5 सीरीज में जीत

नई दिल्ली: मुंबई में खेले जा रहा भारत-इंग्लैंड सीरीज के चौथे मैच में भारत ने जीत दर्ज की है। भारत ने ये मैच एक पारी और 36 रन से जीती है। विरोट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 8 साल बाद सीरीज जीती है। पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2008 में 1-0 से जीत हासिल की थी।

भारत- इंग्लैंड सीरीज कप्तान विराट कोहली के लिए भी यादगार बन गया। एक तरफ जहां उन्होंने कई पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिए तो वहीं उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड के गेजबाजों की कमर तोड़ दी। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में विराट ने 235 रन बनाए। ये साल 2016 में विराट का तीसरा दोहरा शतक था। कप्तान के तौर पर एक साल में तीन दोहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए विराट।

आठवें विकेट के लिए जयंत यादव के साथ मिलकर विराट ने 241 रनों की पार्टनरशिप की। ये पार्टनरशिप अबतक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप रही। इससे पहले कांबली का 224 रनों के पार्टनरशिप का रिकॉर्ड था। भारत ने पहली पारी में 640 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारत लगातार 17 मैचों में विजेता बना। इससे पहले 1987 में ऐसा करिश्मा हुआ था।

मुंबई टेस्ट में जीत की पटकथा मैच के चौथे दिन ही लिखी जा चुकी थी। दूसरी बार बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम के 6 विकेट चौथे दिन गिर चुके थे। यानि टीम इंडिया मुंबई टेस्ट में जीत से महज चार कदम दूर थी। पांचवें दिन जब खेल शुरु हुआ तो पहले से ही दबाव में आ चुके इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए भारतीय बल्लेबाजों के जोश का मुकाबला करना मुमकिन नहीं हुआ। और खेल शुरु होने के महज आधे घंटे में इंग्लैंड के चार विकेट गिर गए। और टीम इंडिया का भारत-इंग्लैंड सीरीज पर कब्जा हो गया।

यही नहीं इस टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने के साथ ही 84 साल बाद पांच टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बना।

  1. 2015 में भारत ने श्रीलंका को 2-0 से हराया था
  2. 2015 में ही साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराया था
  3. 2016 में वेस्ट इंडीज को 2-0 से हराया था
  4. 2016 में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था

2016 में इंग्लैंड के साथ मौजूदा सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाकर सीरीज पर कब्जा कर चुकी है टीम इंडिया।

Loading...