मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त




नई दिल्ली: भारत ने मोहाली टेस्ट में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया है। भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत को इंग्लैंड ने 103 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे टीम इंडिया ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

8 साल बाद वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने विकेट के सामने और विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन किया। पार्थिव ने अर्धशतक लगाया। अश्विन, जडेजा और जयंत ने इस मैच में अद्धशतक लगाए और साथ ही तीनों ने 4-4 विकेट भी लिये।

भारत की ये जीत इसलिए भी बड़ी है क्योंकि 23 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट में टीम इंडिया को जीत मिली है। विराट की अगुवाई में टीम इंडिया जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है उससे ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आनेवाले दिनों में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया एक ऐसा चमकदार सितारा बनने जा रही है जिसकी चमक के सामने दुनिया की हर टीम की आंखें चुंधिया जाएगी। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार जो दी जीत हासिल की है अबतक 5 कप्तानों के नाम ऐसा रिकॉर्ड है।

घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के प्रदर्शन पर अगर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच 1933 से अबतक यानि 2016 तक 58 टेस्ट खेले गए हैं। जिनमें 16 मैचों में भारत को जीत मिली है, 13 मैच में हार हुई है और 28 टेस्ट बेनतीजा रहे हैं। इस दौरान भारत का सबसे बड़ा स्कोर 509 रन है और सबसे कम स्कोर 83 रहा है।

Loading...