INDIA VS PAKISTAN

रविवार को भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बन सकता है विलेन

रविवार को भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बन सकता है विलेन

नई दिल्ली:  चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार के मुकाबले का इंतजार हर किसी को है। जब बर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। लेकिन वहां के मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने खेल प्रेमियों के चेहरे पर हल्की मायूसी ला दी है। यूके मौसम विभाग के मुताबिक रविवार 4 जून को सूरज निकलेगा लेकिन बारिश भी होगी। यही नहीं कई और मौसम विभाग की वेबसाइट्स के मुताबिक बर्मिंघम में रविवार को 70 फीसदी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके बाद असमंजस के हालात बन गए हैं।

अब सवाल ये उठता है कि अगर बारिश हुई तो क्या होगा। ऐसे में इस मुकाबले के लिए होनेवाला टॉस काफी अहम हो गया है। क्योंकि जो टीम टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करेगी उसके लिए मैच का विनर बनना आसान हो सकता है। क्योंकि अगर बारिश हुई तो मैच में हार जीत का फैसला डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक होगा। हलांकि ये निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि बारिश होने के हालात में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में ही रहेगी।

क्योंकि टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करनेवाली टीम की भी यही कोशिश होगी कि वो विरोधी टीम के सामने बड़ा स्कोर रखे। ऐसा इसलिए क्योंकि डकवर्थ लुईस नियम में रन रेट, ओवर, विकेट काफी मायने रखते हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए ही विरोधी टीम को एक निश्चित रनों का लक्ष्य दिया जाता है। ऐसे में अगर भारत टॉस जीतने में नाकाम रहता है और उसे पहले बल्लेबाजी करनी पड़ती है तो टीम इंडिया की पहली कोशिश ये होनी चाहिए कि वो पाकिस्तान के सामने बड़ा स्कोर रखे। लेकिन अगर टॉस भारत जीतता है और पाकिस्तान से पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा जाता है तो टीम इंडिया को पाकिस्तान को कम रनों पर समेटना होगा। तभी बारिश होने की सूरत में दूसरी पारी में टीम इंडिया को फायदा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें

भारत में लॉन्च हुआ Nissan Micra, कम कीमत में ज्यादा फीचर

सलमान ने कटरीना से कहा क्लीवेज ढक लो मैडम, वीडियो वायरल

Loading...

Leave a Reply