85 साल में टीम इंडिया के 33 कप्तान जो नहीं कर सके उसे विराट कोहली ने किया

256
views
virat-kohli

नई दिल्ली:  भारत पिछले 85 सालों से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है। लेकिन विदेशी धरती पर मेजबान को क्लीन स्विप करने की ख्वाहिश अधूरी रही थी। लेकिन लंका के साथ खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में वो ख्वाहिश पूरी हो गई। कप्तान विराट कोहली की कप्तानी ने टीम इंडिया ने वो कारनामा कर दिखाया है। श्रीलंका को तीसके टेस्ट  मात देने के साथ ही टीम ने लंका को क्लीन स्विप कर टेस्ट सीरीज को 3-0 से जीत लिया। ये कामयाबी विराट कोहली ने अपने 28 साल में 29 वें टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए हासिल की।

तीसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को पारी और 171 रनों से मात दी। विदेशी धरती पर 78वीं सीरीज में भारत की यह 18वीं सीरीज जीत है। लेकिन टीम इंडिया ने 3-0 से क्लीन स्विप पहली बार किया है। भारत ने 1932  टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरु किया था। पहला टेस्ट भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए उस टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी सीके नायडू ने की थी।

जिस तीसरे टेस्ट में श्रीलंका को शिकस्त देकर भारत को ये कामयाबी मिली है उसमें भारत ने 487 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जिसके जबा में श्रीलंका की पहली पारी 135 रनों पर सिमट गई। इसके बाद फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका की दूसरी पारी 181 रन पर सिमट गई। इस तरह के भारत ने इस तीसरे टेस्ट को एक पारी और 171 रनों से जीत लिया।

इस टेस्ट में शिखर धवन ने 119 रन बनाए और हार्दिक पांड्या ने 108 रन की पारी खेली थी।

Loading...