डोकलाम से आ गई बहुत बड़ी खबर चीन और भारत अपनी सेना पीछे हटाएंगे

नई दिल्ली:  तकरीबन दो महीने से डोकलाम को लेकर चीन और भारत के बीच विवाद चल रहा था उसमें एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर ये है कि भारत और चीन दोनों डोकलाम से अपनी सेना वापस पीछे ले जाएंगे। दोनों देशों के बीच इस विवाद को सुलझाने के लिए लगातार बातचीत चल रही थी। जिसके बाद ये कूटनीतिक जीत भारत को मिली है। जिसमें बिना युद्ध किये बिना जान माल के नुकसान के दोनों देशों की सेनाएं डोकलाम से पीछे हटेंगी।

भारत की ये बड़ी जीत इसलिए है क्योंकि चीन की तरफ से लगातार डोकलाम को लेकर धमकी दी जा रही थी। चीन ने यहां तक कह दिया था कि डोकलाम के मुद्दे पर बातचीत तभी होगी जब भारत अपनी सेना वापस पीछे हटाए। लेकिन भारत की तरफ से ये साफ कर दिया गया था कि भारत की सेना अपनी सीमा में है। उसने किसी की सीमा में जबरन घुसपैठ नहीं की है। इसलिए चीन को अपनी सेना पीछे हटानी होगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में दिये अपने बयान में साफ कर दिया था कि चीन पहले अपनी सेना पीछे हटाए उसके बाद भारत भी अपनी सेना पीछे हटा लेगा। लेकिन इसके बाद से लगातार चीन धमकी वाली कूटनीति का सहारा लेता रहा। लेकिन अपनी इस कूटनीति में चीन खुद ही घिर गया। चीन की इस विस्तारवादी सोच का नतीजा ये हुआ कि विश्व के मंच पर वो अलग थलग पड़ने लगा जबकि भारत को लगातार दुनिय के दूसरे देशों का साथ मिलता रहा।

जिसके बाद आखिरकार हार कर चीन को भी इस बात का एहसास हुआ कि अगर डोकलाम के मुद्दे पर भारत के साथ विवाद और बढ़ा तो उसकी छवि के लिए ही नुकसान देह साबित होगा। इन्हीं सब वजहों से चीन ने अपनी सेना को वापस पीछे करने का फैसला लिया है। चुकी चीनी सेना पीछे हट रही है इसलिए जैसा की भारत ने पहले ही साफ कर दिया था कि पहले चीन अपनी सेना पीछे हटाए उसके बाद भारत भी अपनी सेना पीछे हटा लेगा।

Loading...

Leave a Reply