INDIA CHINA

चीन ने समझौते से किया इनकार, बोला सैनिक कार्रवाई पर गेंद भारत के पाले में

चीन ने समझौते से किया इनकार, बोला सैनिक कार्रवाई पर गेंद भारत के पाले में

नई दिल्ली:  सिक्किम में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने साफ कर दिया है कि इस मामले पर समझौता नहीं हो सकता है। साथ चीन ने स्थिति को सुलझान के लिए गेंद भारत के पाले में डाल दिया है। चीन ने अपने इस रुख से ये साफ कर दिया है कि वो पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। अगर भारत इस समस्या को सुलझाना चाहता है तो भारत को ही अपने कदम पीछे करने होंगे।

भारत में चीन के राजदूत लू झाओहुई ने एक इंटर्व्यू में कहा हालात को संभालना भारत के हाथ में है। उसे ये तय करना है कि किन विकल्पों से गतिरोध दूर हो सकते हैं। आधिकारिक चीनी मीडिया में युद्ध के विकल्प को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में झाओहुई ने कहा कई विकल्पों के बारे में विचार किया जा रहा है। यह भारत सरकार की नीति पर निर्भर करता है कि (सैन्य विकल्प का इस्तेमाल करना है या नहीं।

चीनी मीडिया और वहां के थिंक टैंक ने कहा था कि अगर हालात को संभाला नहीं गया तो दोनों देशों के बीच युद्ध भी छिड़ सकता है। चीनी राजनयिक ने कहा चीन सरकार इस बात को लेकर काफी स्पष्ट है कि वह स्थिति पर शांति पूर्ण समाधान चाहती है। इसके लिए उस इलाके से सबसे पहली शर्त भारतीय सैनिकों की वापसी है। उन्होंने सबसे पहले भारतीय सैनिकों को बिना किसी शर्त के भारतीय सीमा में लौटना होगा। इसके बाद ही दोनों देशों में किसी तरह की बातचीत हो सकती है।

Loading...

Leave a Reply