LAC से LOC तक, लालकिले पर पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली:  देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जश्न-ए-आजादी के रंग में हर देशवासी रसाबोर है। दिल्ली में लालकिले की प्राचीर की तरफ हर देशवासी की नजर जमी थी। लालकिले के इसी प्राचीर से प्राधनमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार सातवीं बार देशवासियों को संबोधित करने वाले थे।

अपने 87 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर की तरफ ले जाने का संकल्प दोहराने के साथ ही साथ बिना नाम लिये चीन और पाकिस्तान को ये संदेश भी दे दिया कि दुश्मन चाहे जितनी भी कोशिश कर ले लेकिन देश की सीमा पूरी तरह से सुरक्षित है। हमारे जवान मुस्तैद हैं और दुश्मन देश की हर साजिश नाकाम होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कोरोना महामारी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीन-तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसे हर देशवासी तक पहुंचाना उनकी जिम्मेदारी है। आईये जानते हैं लालकिले से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने कहा इतनी आपदा के बाद भी सीमा पर देश के सामर्थ्य को चुनौती देने की गंदी कोशिश हुई है। लेकिन एलओसी से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभूता पर जिसने भी आंख उठाई हमारी सेना ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है।
  2. पीएम मोदी ने कहा भारत ने जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए किये हैं उनती ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए अपनी सेना को मजबूत करने के लिए है। भारत अब रक्षा उत्पाद में आत्मनिर्भरता के लिए पूरी क्षमता से जुट गया है। देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रीस्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है।
  3. प्रधानमंत्री ने कहा भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति से प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है। वर्ष 2022 हमारी आजादी हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है। उन्होंने कहा हमारी पॉलिसीज, हमारे प्रोसेस, हमारे प्रोडक्ट्स सबकुछ सर्वश्रेष्ठ होने चाहिए। तभी हम एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।
  4. कोरोना महामारी पर पीएम मोदी ने कहा आज भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं तीन-तीन वैक्सीन टेस्टिंग के चरण में है। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी उन वैक्सीन के बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है।
  5. उन्होंने कहा आज से देश में बहुत बड़ा अभियान शुरु होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन भारत के हेल्थ सेक्टर में बहुत बड़ी क्रांति लेकर आएगा।
  6. एफडीआई पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत में एफडीआई ने अबतक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। भारत में एफडीआई में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
  7. ये पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होमलोन की ईएमआई पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है। पिछले साल ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये के फंड की स्थापना हुई है।
  8. 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थी। बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया। आनेवाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा।
  9. देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ का एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया गया है।
  10. 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर दिये गए। राशनकार्ड हो या न हो 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई। बैंक खाते में करीब करीब 90 हजार करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किये गए।
(Visited 23 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *