टोल प्लाजा पर कैश लेनदेन होगा बंद, केवल फास्ट टैग से होगी वसूली

नई दिल्ली:  केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में टोल प्लाजा पर रकम वसूली पर बड़ी बात कही है। गडकरी ने कहा कि अब टोल प्लाजा पर नकद वसूली को बंद किया जाएगा और टोल टैक्स फास्ट टैग के जरिये वसूली जाएगी। उन्होंने कहा कि अब सभी गाड़ियां केवल फास्ट टैग के जरिये ही टोल प्लाजा से निकल सकेंगी।

दरअसल आए दिन टोल प्लाजा पर पैसे चुकाने को लेकर मारपीट की खबरें आती रहती हैं। हाल ही में यूपी में इटावा से बीजेपी सांसद रामा शंकर कठेरिया और उनके सुरक्षाकर्मियों की तस्वीर सामने आई थी। जिसमें वे टोल कर्मियों से मारपीट करते दिख रहे थे। ऐसी ही तस्वीर देश के अलग अलग हिस्सों से भी सामने आती रही है।

जिसे देखते हुए अब टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन को बंद करने का फैसला लिया गया है। गडकरी ने एलान किया कि ऐसी योजना है कि केवल उन्हीं गाड़ियों को टोल प्लाजा से गुजरने दिया जाएगा जिनमें फास्ट टैग लगा होगा। इस व्यवस्था के आने से अब नकद देकर टोल चुकाने की परंपरा बंद हो जाएगी।

गडकरी ने कहा टोल जिंदगी भर बंद नहीं हो सकता। कम या ज्यादा हो सकता है। टोल का जन्मदाता मैं हूं। अच्छी सड़क का इस्तेमाल करने के लिए उसके निर्माण में लगे पैसे लोगों को चुकाने होंगे। उन्होंने ये भी कहा कि स्कूल की गाड़ियों और सरकारी बसों को टोल से मुक्त करने पर विचार हो सकता है।

क्या होता है फास्ट टैग?

फास्ट टैग एक प्रकार की डिवाइस है। जो गाड़ियों में लगाई जाती है। जब फास्ट टैग लगी गाड़ियां टोल प्लाजा पर पहुंचती हैं तो फास्ट टैग में लगे चिप की वजह से टोल प्लाजा पर लगी मशीन उसे रीड करती है। जिसके बाद टोल गेट खुल जाता है। और टोल की रकम फास्ट टैग में जमा पैसे से काट ली जाती है। इस तरह से नकद लेनदेन की कहीं गुंजाइश ही नहीं है। और नाही मारपीट की नौबत आएगी।

इस डिवाइस में रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिटीफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। एक बार एक्टिव होने के बाद इसे गाड़ी की विंड स्क्रीन पर चिपका दिया जाता है।

कहां से मिलेगा फास्ट टैग?

फास्ट टैग सभी टोल प्लाजा या कुछ बैंको सहित दूसरी एजेंसियों के पास बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। कुछ बैंक इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाते हैं। इसके लिए आवेदन फॉर्म के जरिये होता है। जरुरी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद फास्ट टैग खाता संख्या ग्राहक को आवंटित कर दी जाती है।

फास्ट टैग कैसे कराएं रिचार्ज?

फास्ट टैग खाता ऑनलाइन ऑपरेट किया जा सकता है। जो वेब पोर्टल FASTTag इश्यू करती है। उसकी वेबसाइट पर जाकर इसे रिचार्ज किया जा सकता है। टैग की खाता संख्या को नेट बैंकिंग के जरिये डेबिट/क्रेडिट या एनईएफटी के जरिये रिचार्ज कराया जा सकता है।

(Visited 30 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *