lpg-gas-cylinder

अगर गैस सब्सिडी चाहिए तो ये कार्ड बहुत जरुरी है

अगर गैस सब्सिडी चाहिए तो ये कार्ड बहुत जरुरी है

दिल्ली: अगर आप भी LPG उपभोक्ता हैं और सब्सिडी भी लेते हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि अगर आपने अबतक अपने आधार कार्ड की कॉपी गैस एजेंसी में जमा नहीं करवाई है तो आपको गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं दी जाएगी। कहने का मतलब है कि आपके बैंक खाते में सब्सिडी ट्रांसफर नहीं की जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से सभी आयल मार्केटिंग कंपनियों को ये निर्देश जारी किया गया है।

केंद्र सरकार ने ऑइल मार्केटिंग कंपनियों से कहा हैक वे योग्य घरेलू उपभोक्ताओं को तब तक LPG सब्सिडी ट्रांसफर न करें जब तक उनके खाते में आधार नंबर शामिन न किया जाए। दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से आधार कार्ड को सभी तरह की रियायतों को पाने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।
केंद्र सरकार का यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के एक साल बाद आया है जिसमें पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और LPG सब्सिडी डिलिवरी के लिए आधार नंबर को अनिवार्य किया गया था।

पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से 30 जून को जारी एक नोट के मुताबिक 1 जुलाई 2016 से सब्सिडी केवल आधार कार्ड रखनेवाले ग्राहकों को ही ट्रांसफर की जाएगी। बैंक ट्रांसफर कम्प्लायंट कस्टमर्स के लिए सब्सिडी को 30 सितंबर 2016 तक रोका जाएगा। जिन्होंने आधार नहीं जमा कराया है। इसके बाद पार्क्ड सब्सिडी रद्द हो जाएगी। जिससे ग्राहक उपभोग किए रीफिल्स की सब्सिडी के पात्र 1 अक्टूबर 2016 के बाद नहीं होंगे। जबतक कि वे अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर के पास आधार की कॉपी जमा नहीं करवा देंगे।

Loading...

Leave a Reply