कुलभूषण जाधव पर ICJ आज सुएगा फैसला, पाकिस्तान पर 18 साल पहले का खौफ

नई दिल्ली: कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई पूरी होने के बाद अब इस बेहद ही संवेदनशीन मामले पर फैसला सुनाया जाएगा। ICJ कुलभूषण जाधव पर भारतीय समय के मुताबिक आज दोपहर साढ़े तीन बजे फैसला सुनाएगा। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में जिस मजबूती के साथ भारत ने अपना पक्ष रखा है उसके बाद इस बात की पूरी उम्मीद है कि फैसला भारत के पक्ष में आएगा। भारत के खिलाफ 18 साल पहले भी इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान ने करारी हार का सामना किया था। ICJ में इस मामले पर सोमवार को सुनवाई शुरु हुई थी। जिसमें भारत और पाकिस्तान ने ICJ के सामने अपना-अपना पक्ष रखा है।

भारत की तरफ से ICJ में कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे कर रहे हैं। साल्वे इस केस की पैरवी के लिए मात्र एक रुपये की फीस ले रहे हैं। भारत की तरफ से मजबूती से ICJ में अपना पक्ष रखा गया। भारत ने ICJ में कहा कि पाकिस्तान आर्मी कोर्ट ने एकतरफा फैसले में कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाई।

साल्वे ने कहा भारत ने 16 बार कॉन्सुलेट एक्सेस के लिए कोशिश की। लेकिन पाकिस्तान ने एक्सेस नहीं दिया। जाधव के माता-पिता भी पाकिस्तान आकर कुलभूषण जाधव से मिलना चाहते थे इसके लिए उन्होंने अपनी अर्जी भी दी थी लेकिन पाकिस्तान की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। हमारी मांग है कि पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट की सुनवाई के आधार पर कुलभूषण जाधव को फांसी न दी जाए।

27 अप्रैल को भारत ने पाकिस्तान के सामने दोबारा इस मुद्दे को उठाया था। लेकिन पाकिस्तान ने हमारी बात नहीं सुनी। पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट पहले भी इस तरह के फैसले सुनाती रही है। और उन्हें बिना किसी चुनौती के सुना अमल में ला दिया जाता है।

Loading...