इंग्लैंड को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 13 करोड़ 50 लाख डॉलर क्यों?- BCCI

दिल्ली: इंग्लैंड में अगले साल 1 जून से 18 जून के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। उस आयोजन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि ICC ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड यानि ECB को 13 करोड़ 50 लाख डॉलर का बजट आवंटित किया है। इस भारी भरकम बजट पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि BCCI ने कड़ी आपत्ति जताई है।

BCCI का कहना है कि भारत में 8 मार्च से 3 अप्रैल के बीच हुए T20 वर्ल्ड कप के आयोजन के लिए BCCI को 4 करोड़ 50 लाख डॉलर आवंटित किये गए थे। यानि ECB को BCCI से तीन गुना ज्यादा बजट आवंटित किया गया। इसी पर BCCI ने नाराजगी जताई है।

ICC की तरफ से मेजबान देश को एक निश्चित बजट आवंटित किया जाता है। मेजबान टीम की तरफ से आयोजन समिति का गठन किया जाता है जो टूर्नामेंट की मेजबानी के दौरान होनेवाले सभी खर्चों के लिए जिम्मेदार होती है। BCCI की आपत्ति इसलिए है क्योंकि 19 दिन तक चलने वाले मैचों के लिए तीन गुना ज्यादा बजट आवंटित किया गया। ब्रिटेन को केवल 15 मैचों की मेजबानी करनी है। जबकि भारत में T20 वर्ल्ड कप 27 दिन चला था। और इसमें 58 मैचों का आयोजन किया जाना था।

BCCI ने ICC को चिट्टी लिखकर अपनी आपत्ति जताई है। इस मुद्दे पर 6 और 7 सितंबर को दुबई में आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की बैठक में चर्चा की उम्मीद है। BCCI के एक सीनियर अधिकार ने कहा यह हैरानी भरा है। लेकिन जब आईसीस T20 का आयोजन भारत में किया गया था तो BCCI ने एक तिहाई लागत पर अधिक लंबे टूर्नामेंट का आयोजन किया था। जबकि भारत में अतिरिक्त खर्चे ज्यादा थे। एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए हवाई टिकट लिये गए थे। लेकिन इंग्लैंड ऐसा नहीं रहेगा। फिर किस आधार पर बजट तीन गुना ज्यादा अवंटित किया गया।

Loading...

Leave a Reply