प्ले ब्वॉय मेंशन वाले ह्यूज हेफनर का निधन, लड़कियां क्यों थीं इनकी दीवानी

प्ले ब्वॉय मेंशन वाले ह्यूज हेफनर का निधन, लड़कियां क्यों थीं इनकी दीवानी

नई दिल्ली:  दुनियाभर में मशहूर प्ले ब्वॉय मैगजीन के संस्थापक ह्यूज हेफनर का निधन हो गया। वो 91 साल के थे। लेकिन जिंदगी के आखिरी वक्त तक उनकी रंगीन मिजाजी में कोई कमी नहीं आई थी। प्ले ब्वॉय की तरफ से कहा गया है कि उनकी निधन बुधवार को उनके घर पर हुआ। जब वो जिंदगी की आखिरी सांसें ले रहे थे तब उनके घरवाले उनके साथ ही थे।

हेफनर में 1600 डॉलर में प्ले ब्वॉय पत्रिका की शुरुआत की थी। जिसमें से तब उनके पास 600 डॉलर थे और बाकी के 1000 डॉलर उन्होंने अपनी मां से उधार लिये थे। इस पत्रिका की शुरुआत 1953 में की गई थी। ये दुनियाभर पुरुषों के बीच सबसे ज्यादा बिकने वाली मैगजीन है। मैगजीन के पहले अंक में ही उन्होंने मार्लिन मुनरो की न्यूड तस्वीर प्रकाशित की थी।

उनके प्ले ब्वॉय मेंशन में रहनेवाली लड़कियों के बार में पूरी दुनिया जानना चाहती है। हेफनर का प्ले ब्वॉय मेंशन काफी चर्चित रहा था। यहां हर वो चीज मौजूद थी जिसे हेफनर पसंद करते थे। अपने शानदार लाइफस्टाइल के लिए वो जाने जाते हैं। उनका ये मेंशन 5 एकड़ में बना था। जिसमें 22 कमरे थे। उन्होंने प्लेब्वॉय आफटर डार्क की मेजबानी भी की थी। बॉलीवुड एक्टर शर्लिन चोपड़ा ने भी प्ले ब्वॉय के कवर पेज के लिए फोटो शूट करवाया था। प्ले ब्वॉय मॉडल बनने वाली वो पहली भारतीय हैं।

इस मैगजीन की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि इसके कवर पेज पर महिलाएं अपनी न्यूड तस्वीर छपवाने के लिए बेताब रहती हैं। कई अभिनेत्रियों के डूबते करियर को इस मैगजीन ने दोबारा चमका दिया था।

लेकिन अपनी लेखन सामग्री की वजह से उसपर हमेशा डर्टी मैगजीन का ठप्पा लगा रहा। हलांकी इस मैगजीन में मार्टिन लूथर किंग और जिमी कार्टर जैसे लोगों का इंटरव्यू भी छपा। लेकिन डर्टी मैगजीन का ठप्पा इसपर से नहीं हटा। पढ़ने वाले इस मैगजीन को छिपाकर ही पढ़ते थे। 1970 में हुए एक सर्वे के मुताबिक अमेरिका में कॉलेज जाने वाले एक चौथाई युवक इस मैगजीन को खरीदते थे।

हेफनर की रंगीन मिजाजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने खुद दावा किया था कि वो 1000 महिलाओं से संबंध बना चुके हैं। हेफनर ने तीसरी शादी खुद से 60 साल छोटी क्रिसटल हैरिस के साथ 2012 में की थी।

Loading...

Leave a Reply