कैसे काम करेगा Bhim App और कौन-कौन से बैंक में होना चाहिए आपका अकाउंट

कैसे काम करेगा Bhim App और कौन-कौन से बैंक में होना चाहिए आपका अकाउंट




नई दिल्ली:  कैशलेस ट्रांजैक्शन और डिजिटल पेमेंट को आम लोगों के दिनचर्या में शामिल करने के लिए मोदी सरकार ने Bhim App लॉन्च किया है। इस एप की खासियत ये है कि इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही इसमें यूजर्स को बार बार बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड को एंट्री करने की जरुरत नहीं होगी।

Bhim App से पैसे भेजने के लिए यूजर्स को केवल एक बार ही अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होगा और एक UPI पिनकोड जेनरेट करना होगा। इसके बाद यूजर का मोबाइल नंबर ही पेमेंट एड्रेस होगा। इंटरनेट नहीं होने पर फोन से USSD कोड *99# डायल करके ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट करेगा। लेकिन इसमें आनेवाले दिनों में क्षेत्रीय भाषाओं को भी शामिल करने की योजना है।

इस ऐप से यूजर्स अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। अपने फोन नंबर के साथ कस्टम पेमेंट एड्रेस को भी ऐड कर सकते हैं। QR कोड स्कैन करके भी आप किसी को पेमेंट भेज सकते हैं। इसके लिए QR कोड स्कैन करना होगा। Bhim App से 24 घंटे में कम से कम 10000 और ज्यादा से ज्यादा 20000 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

Bhim App से IMPS और UPI ट्रांसफर पर आपका बैंक कुछ चार्ज वसूल कर सकता है। यह ऐप एन्ड्रॉयड 8th वर्जन से ऊपर और iOS 5th वर्जन से ऊपर पर अवेलेबल है। प्लेस्टोर और iOS स्टोर से इसे Bhim टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स के पास स्मार्टफोन, इंटरनेट एक्सेस, UPI पेमेंट सपोर्ट करनेवाला भारतीय बैंक अकाउंट नंबर और अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर की जरुरत होगी। ऐप के जरिये बैंक अकाउंट को UPI लिंक करना होगा। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए बैंक में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरुरी है।

इस लिंक पर क्लिक करके आप Bhim App डाउनलोड कर सकते हैं

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.org.npci.upiapp

UPI पिन जनरेट करने के लिए ऐप के मेन मेन्यू में बैंक अकाउंट पर जाकर Set UPI-PIN ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपसे डेबिट कार्ड/एटीएम के आखिरी 6 डिजीट और कार्ड की एक्सपायरी डेट पूछी जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा। जिससे आप UPI-PIN सेट कर पाएंगे।

फिलहाल Bhim App पर एक बार में एक ही बैंक अकाउंट जोड़ने का विकल्प दिया गया है। अब ये जान लीजिये कि कौन कौन से बैंक Bhim App से जोड़े जा सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, IDBI बैंक, IDFC बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडसलैंड बैंक, कर्नाटका बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा, कैनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, DCB बैंक, देना बैंक, फेडरल बैंक, करुर वैस्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, RBL बैंक, साउथ इंडियन बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, सिंडीकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक।

Loading...

Leave a Reply