स्मार्ट फोन का स्क्रीन लॉक हो और पासवर्ड भूल जाएं… तो क्या करेंगे आप?

दिल्ली: अपने प्राइवेट डाटा को दूसरों की नजर से बचाने या बच्चों की छेड़छाड़ से स्मार्ट फोन को बचाने के लिए अकसर लोग पैटर्न लॉक लगाकर रखते हैं। इसके बाद लोग इस बात से निश्चिंत होते हैं कि कोई उनके मोबाइल के साथ अनावश्यक छेड़छाड़ करेगा। लेकिन ये बेफिक्री तब मुसीबत बन जाती है जब आप स्क्रीन को लॉक करने लिए लगाए गए पैटर्न लॉक का पिन या पासवर्ड भूल जाते हैं। तब सबसे बड़ी चिंता ये होती है कि लॉक कैसे हटाया जाए और फोन में मौजूद डाटा को भी कैसे सुरक्षित रखा जाए। ऐसे हालत तब ज्यादा होते हैं जब पुराने पासवर्ड को बदलकर नया पासवर्ड रखा जाता है।
आमतौर पर फोन में पासवर्ड, पिन या फिर पैटर्न लॉक रिकवर भूल जाने पर फैक्ट्री रिसेट का विकल्प फोन में दिया होता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से फोन में मौजूद डेटा नष्ट हो जाता है। अगर फोन में कोई जरुरी डेटा नहीं है फिर तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन अगर खास डेटा है जिसे आप खोना नहीं चाहते तो फैक्ट्री रिसेट का इस्तेमाल आप नहीं करना चाहेंगे।

ऐसे में पासवर्ड भूल जाने पर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर आपके लिए काम की चीज है। स्मार्टफोन पर अगर आपने गूगल अकाउंट लॉग इन कर रखा है तो उसकी मदद से आप अपने एंड्रायड डिवाइस को मैनेज कर कर सकते हैं। इसके लिए स्क्रीन पर दिख रहे लॉक बटन को क्लिक कीजिये। जिसके बाद आपको नया पासवर्ड दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। नए पासवर्ड को एंटर करने के बाद पांच मिनट में आपकी चिंता दूर हो जाएगी।

अगर आपने पैटर्न लॉक लगा रखा है तो इसके लिए एंड्रायड फोन में फॉरगॉट पैटर्न का विकल्प होता है। अगर आप पांच बार गलत पैटर्न का इस्तेमाल करते हैं तो स्क्रीन पर 30 मिनट में दोबारा कोशिश करने का विकल्प दिखाई देगा। उसे क्लीक करने के बाद गूगल अकाउंट का डिटेल वहां एंटर करना होगा। इसके बाद आप लॉक हो चुके स्क्रीन की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply