हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ एलान, VVPAT से वोटिंग

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ एलान, VVPAT से वोटिंग

नई दिल्ली:  चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में वोटिंग होगी। राज्य में वोटिंग 9 नवंबर को होगी और वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। हिमाचल प्रदेश में 16 से 23 अक्टूबर के बीच नमांकन दाखिल किया जाएगा।

इस बार के चुनाव में खास बात ये है कि पहली बार देश के किसी राज्य में हर सीट पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा राज्य में कुल 7 हजार 521 बूथ होंगे। राज्य में कुल 68 सीट है।

चुनाव आयोग की तरफ से जानकारी दी गई कि हर सीट के एक बूथ की वीवीपैट की पर्ची की गिनती की जाएगी। उस वीवीपैट मशीन की गिनती रेंडम तरीके से की जाएगी। ताकि ये जांच हो सके कि जिस मकसद से वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया वो कामयाब रहा। दरअसल वोटर के वोट डालने के बाद वीवीपैट मशीन से एक पर्ची निकलेगी। जिसमें ये दिखाई देगा कि वोटर ने किसे वोट डाला है। 7 सेकेंड के बाद वीवीपैट मशीन से निकली पर्ची उसमें बने बॉक्स में जमा हो जाएगा। जिसे जरुरत पड़ने पर बाद में गिनती किया जा सकेगा।

चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि तत्काला प्रभाव से राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। अब केंद्र सरकार की तरफ से भी राज्य के लिए किसी तरह की घोषणा नहीं की जा सकेगी। राज्य में वोटिंग, नामांकन, रैली, जुलूसी की वीडियोग्राफी की जाएगी। काउंटिंग हॉल की भी वीडियोग्राफी की जाएगी। प्रचार के लिए बल्क एसएमएस भेजने पर रोक लगा दी गई है। एक उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है।

Loading...

Leave a Reply