हिमाचल में बदलेगा दो दशक का इतिहास? वीरभद्र ही बनेंगे सीएम, 8 VIP सीट पर नजर

नई दिल्ली:  हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। उम्मीद की जा रही है इस बार राज्य की जनता बंपर वोटिंग करेगी। इस बीच सभी के अपने अपने दावे हैं। बीजेपी ने धूमल पर दांव लगाया है तो कांग्रेस वीरभद्र के सहारे सत्ता का दूसरा अध्याय लिखने का दावा कर रही है। दोनों दलों के इन दावों के बीच ये काफी अहम हो गया है कि क्या इसबार हिमाचल प्रदेश में दो दशक पुराना इतिहास बदलेगा या फिर वीरभद्र दोबारा सीएम बनेंगे। क्योंकि पिछले दो दशक का इतिहास बताता है कि राज्य में कोई भी पार्टी लगातार दो बार सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है।

बीजेपी अध्यक्ष जहां राज्य की 68 सीटों में से 50 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं वहीं कांग्रेस की तरफ से दोबारा सरकार बनाने के दावे किये जा रहे हैं। दूसरी तरफ राज्य वो 8 सीटें भी हैं जहां से VIP उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन उम्मीदवारों की जीत हार से ही राज्य की अगली सरकार और सत्ता की बागडोर किसके हाथ रहेगी ये पता चलेगा।

मंडी– इस सीट पर बीजेपी के अनिल शर्मा को मैदान में उतारा है। अनिल शर्मा पूर्व कांग्रेसी नेता सुखराम के पुत्र हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के चंपा ठाकुर से है।

दारंग– यहां बीजेपी ने जवाहर ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला मौजूदा मंत्री कौल सिंह ठाकुर से है। इस सीट पर कौल सिंह ठाकुर ने 8 बार जीत दर्ज की है।

अर्की– इस सीट पर राज्य के सीएम वीरभद्र सिंह खुद मैदान में हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के रत्तन पाल सिंह से है।

सुजानपुर– बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल यहां से मैदान में हैं। कांग्रेसी नेता राजिंद्र सिंह से उनका मुकाबला है।

कारसोग– ये राज्य की रिजर्व सीट है। कांग्रेसी दलित नेता मनसा राम मैदान में हैं। उनका ये 11वां चुनाव है। उनका मुकाबला इसबार बीजेपी के हीरा लाल से है।

शिमला (ग्रामीण)– सीएम वीरभद्र का सबसे सुरक्षित किला माना जाता है इसे। इस सीट से सीएम पिता ने अपने बेटे विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है। बीजेपी के प्रमोद शर्मा से विक्रमादित्य का मुकाबला है।

नादौन– कांग्रेस के धुरंधर नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बीजेपी के विजय अग्निहोत्री से उनका मुकाबला है।

पालमपुर– बीजेपी के इंदू गोस्वामी इस सीट से मैदान में हैं। उनका मुकाबला प्रवीन कुमार से है।

Loading...