प्लेटफॉर्म टिकट अब 20 रुपये में मिल रहा है आपको पता है क्या ?




नई दिल्ली: अगर आपसे पूछा जाए कि रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट कितने रुपये में आपने पिछली बार खरीदी थी तो शायद आपका जवाब होगा 10 रुपये में। लेकिन अगर हम आपको कहें कि 2017 के 1 जनवरी से देश के कई शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ चुकी है तो आपका अगला सवाल होगा कितना हो गया?

Newstrendindia के हाथ इसी तरह का एक प्लेटफॉर्म टिकट लगा है जिसपर टिकट का दर 20 रुपया लिखा गया है। सोशल मीडिया पर ये टिकट सामने आया है। इसे किसने खरीदा इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन इस प्लेटफॉर्म टिकट पर जो कीमत लिखी गई है वो हैरान करनेवाली है। इस टिकट के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट अब 20 रुपये का हो चुका है।

सोशल साइट्स पर जो टिकट वायरल हो रहा है उसे 15 जनवरी 2017 को खरीदा गया था। इस टिकट पर विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन का नाम दर्ज है।
इस टिकट पर जब लोगों से बात की गई तो उनका कहना था कि रेल मंत्रालय के निर्देश के बगैर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत नहीं बढ़ायी गयी होगी। लोग सवाल ये कर रहे हैं कि जब रेल मंत्री सुरेश प्रभु हर बात पर ट्वीट करते हैं तो फिर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाने की जानकारी सार्वजनिक तौर पर क्यों नहीं दी गई।

इसी साल और इसी महीने (जनवरी के शुरुआत में) सिकंदराबाद से भी प्लेटफॉर्म टिकट बढ़ाकर 20 रुपये करने की खबर सामने आई थी। इसपर रेल मंत्रालय की दलील थी कि सबरीमाला फेल्टिवल की वजह से प्लेटफॉर्म पर ओवरक्राउड हो गया था। कई लोग अपने रिश्तेदारों को ट्रेन तक छोड़ने के लिए लगे थे। जिसकी वजह से प्लेटफॉर्म पर काफी दबाव बढ़ गया था। इसी को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की दर बढ़ाकर 20 रुपये करनी पड़ी।
मंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गाय कि कई बार पर्व त्योहार या छुट्टियों के सीजन में प्लेटफॉर्म पर बढ़नेवाले भीड़ को काबू में करने के लिए अस्थायी तौर पर प्लेटफॉर्म टिकट महंगा किया जाता है।

Loading...

Leave a Reply