Hafiz-Muhammad-Saeed

ट्रंप के आगे नतमस्तक पाकिस्तान, हाफिज सईद के देश छोड़ने पर प्रतिबंध

ट्रंप के आगे नतमस्तक पाकिस्तान, हाफिज सईद के देश छोड़ने पर प्रतिबंध




नई दिल्ली: जमात उद दावा के सरगना आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान ने पहले लाहौर में नजरबंद किया। लेकिन अमेरिका तक जो संदेश पहुंचा उसमें पाकिस्तान की कार्रवाई पर असंतोष जाहिर किया गया। जिसके बाद अब पाकिस्तान ने हाफिज सईद के देश छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिस हाफिज सईद को पाकिस्तान अपने दामाद की तरह पसंद करता था उसपर कार्रवाई करना अब पाकिस्तान की मजबूरी है।

हाफिज के साथ साथ उसके 37 आतंकी सहयोगियों के भी देश छोड़ने पर पाकिस्तान ने प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने सभी प्रांतीय सरकारों और जांच एजेंसियों को चिट्टी भेजी है। जिसमें 38 लोगों के नाम शामिल हैं। इसी सूची में हाफिज सईद का नाम जोड़ा गया है। इन सभी लोगों का संबंध जमात उद दावा और लश्कर से है। इन सभी के नाम पाकिस्तान ने एग्जिट कंट्रोल लिस्ट यानि ECL में डाला है। पाकिस्तान में ECL जिनका नाम डाला जाता है उनपर देश छोड़ने पर प्रतिबंध लग जाता है।

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने यूएनएससी के 1267 प्रतिबंधों के आधार पर हाफिज का नाम ECL में डाला है। साथ ही हाफिज के तीनों संगठन जमात उद दावा, लश्कर और फलाह –ए-इंसानियत फाउंडेशन को भी इस सूची में शामिल किया है। इन तीनों आतंकी संगठनों को एटीए 1997 की दूसरी सूची में भी डाला गया है। हाफिज को 90 दिनों तक घर में नजरबंद रखने का आदेश दिया गया है।

Loading...

Leave a Reply